Ticker

6/recent/ticker-posts

पाकिस्तान के द्वारा भारत के सीमावर्ती क्षेत्रों में ड्रोन भेजनें की बात पर भारत सख्त । भारत के दिये ये आदेश


नई दिल्ली ।पाकिस्तान (Pakistan) लगातार भारत में काली करतूत को अंजाम देने की फिराक में रहता है. बॉर्डर पर जहां वो सीजफायर का उल्लंघन कर रहा है, वहीं भारतीय सीमा के अंदर चल रहे गतिविधियों को बता लगाने के लिए ड्रोन (Drone) भेज रहा है. पाकिस्तान की इस हरकत पर लगाने के लिए मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. अब अगर पाकिस्तान से सटी सीमा पर तैनात भारतीय सुरक्षा बलों को पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराने की मंजूरी मिल गई है.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अगर बॉर्डर पर पाकिस्तान का ड्रोन 1000 फुट की ऊंचाई पर उड़ता दिखता है, तो सुरक्षाबल उसको मार कर गिरा सकेंगे. हाल ही में पाकिस्तानी सेना की मदद से आतंकी संगठनों के ड्रोन के जरिए पंजाब में हथियारों और ड्रग्स की सप्लाई करने का मामला सामने आया था, जिसके बाद भारतीय सुरक्षा बलों को सीमा पर पाकिस्तान के ड्रोन को मार गिराने की मंजूरी मिली है।

पाकिस्तान पिछले कई महीनों से भारतीय सीमा में लगातार ड्रोन भेज रहा है. हाल ही में पंजाब में हुसैनावाला क्षेत्र में भारत-पाकिस्तान सीमा के पास भारतीय क्षेत्र में एक संदिग्ध पाकिस्तानी ड्रोन देखा गया. सुरक्षा अधिकारियों ने यह जानकारी दी. बीते तीन दिनों में फिरोजपुर के पास हुसैनावाला में इस तरह की तीसरी वस्तु देखी गई है. गांववालों ने अपने मोबाइल में ड्रोन की तस्वीर ली.

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि ड्रोन या उसके द्वारा गिराए गए किसी समान की तलाशी के लिए क्षेत्र में और सीमा से लगे सतलज नदी के किनारे तलाशी अभियान चलाया गया है.

पुलिस के एक प्रवक्ता ने 27 सितंबर को कहा था कि पुलिस टीमें पाकिस्तान से भेजे गए इन ड्रोन्स से संबंधित आतंकवादी संगठनों के लिंक भी तलाश रही हैं. उन्होंने स्पष्ट किया कि अभी तक सिर्फ दो ड्रोन जब्त किए गए हैं, जिनमें एक पिछले महीने और दूसरा तीन दिन पहले तरन तारन जिले के धाबल नगर में जली हुई स्थिति में मिला था.