Ticker

6/recent/ticker-posts

BILASPUR-नेशनल हाइवे 128 ए पर बन रही सड़क पर भ्रष्टाचार के काले बादल,एनएच के अधिकारियों की अनदेखी से नियमों की उड़ाई जा रही धज्जियां

बिलासपुर. नेशनल हाईवे 130 ए बिलासपुर  होकर पंडरिया सकरी होते हुए मुंगेली के बीच 128 करोड़ से बन रही करीब 32 किलोमीटर के सड़क निर्माण में गड़बड़ी की बू आने लगी है एक चर्चित ठेकेदार द्वारा अपने परिचित को काम देकर विभागीय अधिकारियों के साथ साठगांठ कर नियमों को ताक पर रख गुणवत्ता के अनुरूप कार्य करने का आरोप निर्माण कंपनी पर लगाया जा रहा है।

अनिल बिल्डकॉन प्राइवेट लिमिटेड पर विनोबा नगर निवासी अश्वनी कुमार यादव ने एन एच 130 ए बिलासपुर से पंडरिया व सकरी से मुंगेली के बीच 32 किलोमीटर के सड़क निर्माण में गड़बड़ी करने का आरोप लगाया है। शिकायत के अनुसार अनिल बिल्डकॉन ने अपने परिचित एक अन्य ठेकेदार कन्हैया लाल अग्रवाल को सारे काम का जिम्मा सौंप दिया है मौके पर नियमों को ताक पर सड़क निर्माण कार्य किया जा रहा है। नेशनल हाईवे के अधिकारियों से मिलीभगत कर गुणवत्ता के अनुरूप सारी सड़क बनाई जा रही है। अश्वनी यादव ने अनिल बिल्डकॉन की भर्राशाही की कंप्लेन नेशनल हाईवे के अधिकारियों से भी की है मगर ठेकेदार से साठगांठ करने वाले अफसर इस ओर ध्यान नही दे रहे हैं।

एन एच के अफसरों से मिलीभगत तो रेंजर पर निलंबन की गाज..

शिकायतकर्ता का आरोप है कि अनिल बिल्डकॉन अपनी पहुंच का पूरा फायदा उठा रहा है नेशनल हाईवे 130 ए के निर्माण कार्य मे गड़बड़ी करने के साथ उसके रिश्ते एन एच के सब इंजीनियर रुबिन केरकेट्टा और एई खुटे से काफी गहरे है जो इस गड़बड़ी में उसका भरपूर सहयोग कर रहे हैं वही ठेकेदार द्वारा वन विभाग के एक रेंजर को धमकी देकर सस्पेंड भी कराया जा चुका है।

दबा दी गई शिकायत..

अश्वनी यादव ने बताया कि अनिल बिल्डकॉन की कार गुजारी की शिकायत उन्होंने नेशनल हाईवे विभाग से की थी 6 फरवरी की शिकायत के पर विभाग का रुख जानने जब शिकायकर्ता एन एच के ऑफिस पहुंचे तो पता चला कि एई के इशारे पर शिकायत दबा दिया गया है।

एक एक कर गिनाई खामियां..

अश्वनी यादव ने अनिल बिल्डकॉन उसके ठेकेदार कन्हैया लाल अग्रवाल द्वारा सड़क निर्माण में एन एच के अधिकारियों की मिलीभगत से गड़बड़ी करने बारीकी से शिकायत में खामियां गिनाई है जिसमें..

1. रोड़ की सुरक्षा व्यवस्था पर्याप्त नहीं,2. डायवर्शन की स्थिति दयनीय,3. TBM को जान बूझ कर गिराने का आरोप ताकि अपने मानक अनुरूप सेट किया जा सके,4. Dpr बनाते समय OGL में छेड़छाड़, 5. TBM को जानबूझकर कर रोड़ के नजदीक लगाया गया,6. मानक से कम रोड़ साईड कटिंग की जा रही,7. गुणवत्ता विहीन मिट्टी, पुराने रोड़ का मटेरियल और वेस्ट डामर से रोड़ की भरपाई,8. मिट्टी किस स्थान से लाई जा रही इसकी जानकारी एन एच और खनिज विभाग को नही,रायल्टी चोरी,9. मानक के अनुरूप रोड़ ड्राइंग नही दर्शाया गया,10. GSB/Wmm का मानक स्तर खरब,11. Gsb/wmm का मानक कम उपयोग किया जा रहा,12. पुल-पुलियों में लोहे की चोरी जैसे स्पेसिंग बढ़ाना व अंडरवेट लोहे का प्रयोग कर पुलियों का निर्माण किया जा रहा,13. पुलियों और HPC पाईप के अगल बगल में खराब माल से रिफलिंग किया जा रहा,14. लोहा बचाने के जुगत में नालियों और पुलों में लोहे के मानक के अनुरूप स्पेसिंग ज्यादा दिया जा रहा,15. ड्रेन में लोहे की चोरी व नाली के नीचे मात्र 3 का बेस कर 3 का ड्रेन वर्क की राफ्टर ढलाई,16. नालियों का स्लेब 3-4 से अधिक नही,17. क्रांकीट स्तर से कम बनाया जा रहा,18. 100% ड्रेन का स्लेब बिना कवर ब्लाक के बनाया गया,19. क्रांकीट और लोहे की बचत करने पुल पुलियों की कम खुदाई,20. खराब स्तर के स्लेब,21. घनी बस्तियों के बीच खराब काम लोगों में नाराजगी,22. अनुभवी ठेकेदार नही सारा काम स्तर विहीन..

दिल्ली से लेकर राज्य भर में कंप्लेन की कॉपी मगर कारवाई शून्य..

गुणवत्ता विहीन नेशनल हाईवे 130 ए के गैर जिम्मेदार ठेकेदार और एन एच के अधिकारियों की शिकायत कॉपी की प्रतिलिपि अश्वनी यादव ने मिनिस्ट्री ऑफ रोड़ ट्रांसपोर्ट एंड हाईवेसेकेट्री मिनिस्ट्री ऑफ रोड़ ट्रांसपोर्ट एंड हाईवे,अध्यक्ष लोक सेवा समिति संसद भवन, केंद्रीय सतर्कता आयोग दिल्ली Cvc,विधायक तखतपुर, विधायक मुंगेली, Eow-Acb, अध्यक्ष लोक लेखा समिति रायपुर, प्रदेश के pwd मंत्री व सचिव,सचिव E in c,C.e nh रायपुर, कार्यपालन अभियंता NH 130/A,सहायक अभियंता Sdo nh,सब इंजीनियर nh..