WEENEWS - भारत में देर से आएगी खुराना की तीसरी लहर,सरकार की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

नई दिल्ली
देश में कोरोनावायरस की दूसरी लहर का असर धीरे-धीरे कम हो रहा है। अब जल्द ही तीसरी लहर का अंदेशा भी जताया जा रहा है। हालांकि तीसरी लहर को लेकर केंद्र सरकार ने राहत भरी खबर दी है। यह राहत भरी खबर आईसीएमआर की एक स्टडी में सामने आई है। कोविड वर्किंग ग्रुप के चेयरमैन डॉ. एनके अरोड़ा ने कहा है कि तीसरी लहर आने में अभी 6-8 महीने का वक्त है। 

उन्होंने जुलाई या अगस्त से बच्चों को भी वैक्सीन लगने की उम्मीद जताई है। डॉ. एनके अरोड़ा ने कहा, 'आईसीएमआर ने एक स्टडी की है, उसके मुताबिक, कोरोनावायरस की तीसरी लहर देर से आएगी। हमारे पास 6-8 महीने का समय है। सबको टीका लगाने के लिए हमारे पास इतना वक्त है। आने वाले वक्ते में हम हर दिन 1 करोड़ टीके लगाएंगे।' डॉ. एनके अरोड़ा ने जुलाई अंत से या फिर अगस्त से 12-18 उम्र वर्ग के बच्चों को कोरोनावायरस वैक्सीन लगने की उम्मीद भी जताई है। उन्होंने जानकारी दी कि जायडस कैडिला की कोरोनावायरस वैक्सीन का बच्चों पर ट्रायल लगभग पूरा हो चुका है।

अरोड़ा ने कहा, ' जायडस कैडिला की वैक्सीन का ट्रायल लगभग पूरा हो गया है। जुलाई के आखिर या अगस्त तक हम संभवत: वैक्सीन लगाना शुरू कर देंगे। 12-18 उम्र वर्ग के बच्चों को यह वैक्सीन लगाई जाएगी।' सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक दवा निर्माता कंपनी जायडस कैडिला के ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया के सामने अपनी कोरोना वैक्सीन 'जायकोव-डी' के आपातकालीन इस्तेमाल के लिए जल्द ही आवेदन दे सकता है। कंपनी का दावा है कि इसे वयस्कों और बच्चों दोनों को दिया जा सकता है।

Previous Post Next Post