Ticker

6/recent/ticker-posts

Weenews - बिलासपुर में चक्रवात का असर , भारी बारिश की संभावना

बिलासपुर। न्यायधानी में इन दिनों जमकर बारिश हो रही है। यह सिलसिला एक सप्ताह से जारी है। एक पखवाड़े के भीतर 140.1 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड हो चुका है। मौसम विभाग की मानें तो यह सिलसिला अभी 19 जून तक जारी रह सकता है। क्योंकि चक्रीय चक्रवात और द्रोणिका के असर से तेज बारिश की संभावना बनी हुई है। आकाशीय बिजली का भी खतरा बना हुआ है।

लालपुर स्थित मौसम वेधशाला के विज्ञानी डा.एचपी चंद्रा के मुताबिक बिलासपुर संभाग के आसमान में काले घने बादल हैं। जिसके कारण बारिश की संभावना लगातार बनी हुई है। दरसल एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा गंगेटिक पश्चिम बंगाल और उससे लगे बांग्लादेश के ऊपर 3.1 किलोमीटर से 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। निम्न दाब का क्षेत्र पूर्वी उत्तर प्रदेश और उससे लगे हुए बिहार के ऊपर एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 3.1 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है।

एक द्रोणीका माध्य समुद्र तल पर दक्षिण पंजाब से उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड;ी तक हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य बिहार, दक्षिण असम, उत्तर गंगेटिक पश्चिम बंगाल तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। जिसके कारण यह स्थिति निर्मित हुई है। पेंड्रारोड में भी लगभग यही स्थिति बनी हुई है। जिले में औसत बारिश से 168 फीसद अधिक हो चुका है। पिछले साल जून महीनें में 240 मिलीमीटर बारिश का रिकार्ड दर्ज है। माना जा रहा है कि जिस तरह से बारिश हो रही है इस साल यह रिकार्ड टूट सकता है।

तेज बारिश की संभावना

17 जून को प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में गरज चमक के साथ एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा होने अंदर चलने और वज्रपात होने की भी संभावना है। बिलासपुर संभाग में इसका असर होगा।