Bilaspur - सिरगिट्टी जोन के 12 हजार उपभोक्ताओं को राहत, मशीन से जमा होने लगा बिजली बिल

बिलासपुर।सिरगिट्टी जोन के 12 हजार उपभोक्ताओं को बिजली वितरण कंपनी ने राहत दी है। अब वे आल टाइम पेमेंट मशीन से किसी भी समय बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं। यह सुविधा शुरू होते ही नकद बिजली बिल संग्रहण केंद्र बंद कर दिया गया है। कंपनी ने यह जवाबदारी निजी हाथों में दी है। बिजली बिल जारी करने से लेकर भुगतान की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए बिजली वितरण कंपनी कुछ न कुछ नया करने का प्रयास करती है। आल टाइम पेमेंट मशीन भी इसी का हिस्सा है। शहर के कुछ जोन कार्यालय में तो यह मशीन लगाई जा चुकी है। पर सिरगिट्टी जोन में अभी तक इस सुविधा का अभाव था। नकद बिजली बिल संग्रहण केंद्र से उपभोक्ताओं को परेशानी होती थी।

खासकर कर्मचारी वर्ग को इससे सबसे ज्यादा परेशानी होती थी। संग्रहण केंद्र सुबह 10:30 बजे खुलता और दोपहर दो से ढाई बजे तक बंद हो जाता था। मसलन कई उपभोक्ता ऐसे थे जो चाहकर भी भुगतान नहीं कर पाते थे। हालांकि आनलाइन सुविधा भी है। पर कईयों इसे आपरेटर नहीं करना आता। इन्हीं दिक्कतों को देखते हुए जोन कार्यालय से मशीन लगाने का प्रस्ताव भेजा गया था।

जिस पर न केवल सहमति की मुहर लगी, बल्कि अब सुविधा भी प्रारंभ कर दी गई है। इसमें समय को लेकर भी दिक्कत नहीं है, क्योंकि यह सुविधा सुबह आठ बजे रात आठ बजे तक मिलती है। इस समय में एक निजी कर्मचारी ड्यूटी पर रहता है। निजी कर्मचारी को जवाबदारी सौंपने से एक फायदा यह हुआ है कि संग्रहण केंद्र में जो कंपनी का कर्मचारी मौजूद रहता था उसे दूसरे कार्यालयीन कार्य सौंप दिया गया है।

खासियत यह की कोई भी करता है जमा

आल टाइम पेमेंट मशीन सुविधा का एक फायदा यह है कि यहां से सिरगिट्टी जोन के अलावा दूसरे क्षेत्र के उपभोक्ता भी बिल का भुगतान कर सकते हैं। बिल के बाद बकायदा जमा होने का रसीद भी मशीन से मिलता है। कंपनी के कर्मचारी इस सुविधा की जानकारी उपभोक्ताओं को दे रहे हैं ताकि सभी को इसकी जानकारी रहे।

Previous Post Next Post