Ticker

6/recent/ticker-posts

फोरेंसिक इनवेस्टिगेशन एजेंसी बिलासपुर तथा पुलिस के संयुक्त तत्वावधान में हुआ सेमिनार का आयोजन

WEE NEWS बिलासपुर। फोरेंसिक इनवेस्टिगेशन एजेंसी बिलासपुर तथा बिलासपुर- सरगुजा रेंज पुलिस के संयुक्त तत्वावधान में फोरेंसिक तकनीकों में बुनियादी प्रशिक्षण : नई चुनौतियां एवं प्रगति थीम पर दो दिवसीय 1st नेशनल ई-कॉन्फ्रेंस 2021 का शुभारंभ किया गया है।

कॉन्फ्रेंस में फोरेंसिक इन्वेस्टिगेशन एजेंसी के डायरेक्टर श्री दिपेन्द्र बारमते ने स्वागत भाषण प्रस्तुत करते हुए फोरेंसिक साइंस के चारों स्तंभों के सातों प्रबुद्ध वक्ताओं का हृदय से आभार व्यक्त किया। 

प्रथम सत्र में बिलासपुर पुलिस महानिरीक्षक आईपीएस श्री रतन लाल डांगी ने फोरेंसिक की अनिवार्यता एवं उपयोगिता को इंगित करते हुए कहा कि बिना फोरेंसिक साइंस के न्याय की कल्पना करना अनुचित है।अपराधियों की मोडस ऑपरेंडी लगातार बदल रही है अतः पुलिस के लिए जरूरी हो जाता है कि वे टेक्नोलॉजी से अपडेट रहें।

कॉन्फ्रेंस के दूसरे सत्र में एसडीजी आईपीएस श्री आर के विज ने कहा कि साइबर क्राइम में विगत कुछ वर्षों में निरंतर बढ़ोत्तरी हो रही है।विवेचना अधिकारियों को सायबर क्राइम के मूल तत्वों को जानना जरूरी है।श्री विज ने मर्डर तथा सेक्सुअल असाल्ट केस में इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य की महत्ता बताया साथ ही सायबर क्राइम के केस में पुलिस विभाग के लिए भारत सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन को हरसंभव पालन करने की हिदायत दी। 

बिलासपुर पुलिस महानिरीक्षक आईपीएस श्री रतन लाल डांगी एवं पुलिस अधीक्षक आईपीएस श्री दीपक झा ने कॉन्फ्रेंस को सुगमता पूर्वक सफल बनाने हेतु फोरेंसिक इन्वेस्टिगेशन एजेंसी की टीम को शुभकामनाएं दीं। और कहा की फोरेंसिक जांच की अवशायकता महसूस होने पर इस एजेंसी से मदद ली जा सकती है।

तीसरे सत्र में मुख्य वक्ता प्रो डॉ मनीष निगम ने बियॉन्ड द क्राइम सीन : ऑटोप्सी विषय पर चर्चा कर विभिन्न प्रकार के होमीसाइड एवं सुसाइड केस का विस्तृत चर्चा करते हुए बर्न, हैंगिंग, ड्राउनिंग, एक्सीडेंटल केस में पोस्टमार्टम अवलोकन को बताया।


कॉन्फ्रेंस के अंतिम सत्र में वरिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी डॉ विश्वास ने फोरेंसिक एंटोमोलॉजी एवं वाइल्ड लाइफ फोरेंसिक विषय पर चर्चा करते हुए ड्रॉउनिंग केस में डायटम की उपस्थिति दर्शाता है कि यह होमिसाइड है।


कार्यक्रम को सफल बनाने में अतरिक्त पुलिस अधीक्षक दीपमाला कश्यप का विशेष सहयोग रहा एवम कार्यक्रम का संचालन श्रद्धा नायक ने किया। कार्यक्रम में बिलासपुर एवम सरगुजा रेंज के पुलिस अधीक्षक से लेकर उपनिरीक्षक स्तर तक के अधिकारियों उपस्थित रहे एवम टीम मेंबर्स विनय सोनवानी, अविनाश मिंज, ईशान, सुष्मिता जयसवाल तथा फोरेंसिक साइंस के छात्रों ने भी हिस्सा लिया । कार्यक्रम में अर्क वियत फाउंडेशन का भी सहयोग रहा।