Ticker

6/recent/ticker-posts

पुलिस विभाग में 975 पदों पर होगी सीधी भर्ती ,ऐसे करें आवेदन

रायपुर।  छत्तीसगढ़ पुलिस में सूबेदार, सब-इंस्पेक्टर और प्लाटून कमांडर के 975 पदों पर एक साल बाद नई भर्तियां होंगी.  इसके लिए 1 अक्टूबर से 31 अक्टूबर के बीच आवेदन जमा किए जाएंगे। इसके लिए एडीजी विवेकानंद सिन्हा (दुर्ग आईजी) की अध्यक्षता में डीजीपी डीएम अवस्थी ने हाई पावर कमेटी बनाई है।  इसमें डीआईजी ओपी पाल, अजय यादव, मिला कुर्रे और डॉ. लाल उम्मेद सिंह को शामिल किया गया है.

  2018 में आवेदन करने वालों से शुल्क नहीं लिया जाएगा
  उक्त भर्ती प्रक्रिया में ऐसे आवेदक जिन्होंने वर्ष 2018 में आवेदन किया था, उन्हें पुराने पंजीकरण संख्या का उल्लेख करते हुए नए प्रारूप में पुन: ऑनलाइन आवेदन करना होगा।  लेकिन उनसे दोबारा परीक्षा शुल्क नहीं लिया जाएगा।

  राज्य सरकार की एकमुश्त विशेष छूट
  ऐसे पुराने आवेदक जो दोबारा ऑनलाइन आवेदन नहीं करेंगे, उन्हें आवेदन की अंतिम तिथि के बाद परीक्षा शुल्क वापस कर दिया जाएगा।  उम्मीदवार विस्तृत विज्ञापन छत्तीसगढ़ पुलिस की वेबसाइट https://cgpolice.gov.in पर देख सकते हैं।  उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार की एकमुश्त विशेष छूट के फलस्वरूप 1 जनवरी 2021 को सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी जिनकी आयु 34 वर्ष होगी, वे परीक्षा में बैठने के पात्र होंगे।

  अनुसूचित जाति के लिए 5 साल की अतिरिक्त छूट
  ओबीसी, एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 5 वर्ष की अतिरिक्त छूट होगी यानि 1 जनवरी 2021 को अधिकतम आयु 39 वर्ष होगी, वे परीक्षा में बैठने के पात्र होंगे।

  नए नियम 'छत्तीसगढ़ पुलिस कार्यकारी बल (अराजपत्रित) सेवा भर्ती नियम, 2021' के तहत लिखित परीक्षा को पर्याप्त महत्व दिया गया है।  प्रारंभिक लिखित परीक्षा में सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे।

  मुख्य लिखित परीक्षा में हिंदी और अंग्रेजी भाषा प्रवीणता सामान्य ज्ञान, सामान्य अध्ययन और योग्यता परीक्षा से संबंधित होगी।  नए भर्ती नियमों के अनुसार शारीरिक दक्षता परीक्षा भी आयोजित की जाएगी।  जिसके तहत लंबी कूद, ऊंची कूद, गोला फेंक, 100 मीटर दौड़, 1500 मीटर दौड़ की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी।  राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेल में प्रवीणता होने पर 10 अंक बोनस के रूप में दिए जाएंगे।