पनिका समाज की अपनी पारंपरिक रिवाज के साथ अलग संस्कृति :डॉ बाँधी


WEE NEWS सीपत । मानिकपुरी समाज द्वारा सीपत खांडा में संत कबीर जी की आरती गायन व मंगल गायन का आयोजन मानिकपुरी समाज द्वारा किया गया  इस दौरान मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित मस्तूरी क्षेत्र  के  विधायक और उपनेता प्रतिपक्ष डॉ कृष्णमूर्ति बाँधी ने कहा कि पनिका समाज की अपनी पारंपरिक रिवाज के साथ अलग संस्कृति है।

खांडा में आयोजित इस क्रम में मानिकपुरी  समाज के लोगो सहित  दूरस्थ अंचलों से काफी संख्या में समाज के मुखियाओं ने भाग लिया। मुख्य अतिथि डॉ बाँधी  ने कहा कि समाज को उनकी जहां भी जरूरत होगी, वे सदैव उपलब्ध रहेंगे इस दौरान उन्होंने समाज के लिए धर्मशाला हेतु लाखों के मद से बनने वाले भवन की स्वीकृति प्रदान की,सभा को महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष  हर्षिता पांडे व युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष निखिल केसरवानी दीपक शर्मा जिला पंचायत सदस्य नूरी दिलेन्द्र कौशिल,गौरी अखिलेश यादव ने भी संबोधित किया साथ ही  कार्यक्रम में समाज के लोगों को का शाल, स्मृति चिंह और सम्मान पत्र भेंटकर सम्मान किया गया। इस आयोजन में क्षेत्र के जनप्रतिनिधि समेत बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

सामाजिक, आर्थिक व राजनीतिक रूप से समाज का शोषण डॉ बाँधी

 मस्तूरी विधायक डॉ बाँधी ने  बताया कि पनिका जाति नहीं एक संस्कृति है। छत्तीसगढ में इस जाति की अनुमानित संख्या बारह लाख और पूरे देश में तीस लाख के आसपास है। इस जाति का आज तक सामाजिक, आर्थिक और राजनैतिक रूप से अतिशय शोषण और दोहन हुआ है। इसलिए लोगों के मन में असंतोष और विक्षोभ व्याप्त है। मध्य प्रांत एवं बरार में सम्मिलित रियासतों के भू - अधिकार आदेश एवं नियम में यह जाति आदिम जाति के रूप में मान्य रही है। 

पुष्पेंद्र के नेतृत्व में दर्जनों ने थामा भाजपा का दामन

आज के कार्यक्रम में सीपत भाजयुमों महामंत्री पुष्पेंद्र दास महंत के नेतृत्व में गांव के वरिष्ठ मानिकपुरी समाज के लोगों ने भाजपा का दामन थामा कार्यक्रम में मस्तूरी विधायक ने  भगवा गमछा ओढ़ा कर विधिवत भाजपा की स दिलाई कार्यक्रम में
महंत रतन दास मंगलू दास, पुनिदास,केवल दास,अशोक दास, दीपक दास, मुंशी दास, बूटी दास, जवाहर दास, मनराखन दास, केवल दास सोहन दास, आदि समाज की मुखियागणों ने भाजपा का दामन थामा। इस दौरान मानिकपुरी समाज चौका आरती एवं गैस चुल्हा वितरण भी किया गया ।
Previous Post Next Post