Ticker

6/recent/ticker-posts

दीपावली पर जहरीली हुई छत्तीसगढ़ की हवा रायपुर में पीएम 2.5 का स्तर पहुंचा 229

रायपुर। एक बार फिर दिवाली के दिन छत्तीसगढ़ में प्रदूषण ने कहर बरपाया। छत्तीसगढ़ में स्टेट हेल्थ रिसोर्स सेंटर ने रायपुर और कोरबा में वायु प्रदूषण मॉनिटरिंग के लिए ऑनलाइन, रियल टाइम मीटर लगा रखे हैं। जिसके अनुसार दीपावली के दिन सिविल लाइंस और टाटीबंध रायपुर में पीएम 2.5 का स्तर 229 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर नापा गया। इसी प्रकार कोरबा के पटेल चौक गेरवा बस्ती में पीएम 2.5 का स्तर 468 नापा गया। कोरबा के पिछले पांच दिनों के आंकड़ो के अनुसार प्रतिदिन यहाँ पीएम 2.5 का स्तर 400 पार कर रहा है एक और तीन नवम्बर को यह 500 पर कर गया था।

बिलासपुर शहर के मंगला क्षेत्र में एनटीपीसी ने सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड द्वारा नियंत्रित नेशनल एयर क्वालिटी इंडेक्स मीटर लगा रखा है। दीपावली की रात को यहां पर पीएम 2.5 का स्तर 200 तक और पीएम 10 का स्तर 298 तक पहुंच गया था। शंकर नगर चौक रायपुर में एक निजी मीटर के अनुसार पीएम 2.5 का स्तर 276 नापा गया जब कि पीएम 10 का स्तर 320 नापा गया।

क्या है पीएम 2.5 का मानक
पीएम 2.5 का वार्षिक औसत 40 होना चाहिए और किसी भी दिन 24 घंटे में इसका इस का स्तर 60 से ज्यादा नहीं होना चाहिए। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के अनुसार पीएम 2.5 का वार्षिक औसत 5 से ज्यादा नहीं होना चाहिए इसी प्रकार पीएम 10 का वार्षिक औसत 15 से अधिक नहीं होना चाहिए। परंतु हमारे देश में यह औसत क्रमशः 40 और 60 निर्धारित किया गया है। बता दें कि पीएम 2.5 तथा पीएम10 वे छोटे कण होते हैं जो कि हवा के जरिए हमारे ब्लड स्ट्रीम में चले जाते हैं जिससे कि ह्रदय और सांस से संबंधित बीमारियां होती हैं विश्व में प्रतिवर्ष सत्तर लाख लोग वायु प्रदूषण से असमय जान खो देते हैं।

पर्यावरण मंडल नहीं लगवा रहा है रियल टाइम मीटर
देश में 27 राज्यों के 115 शहरों में 205 स्थानों में नेशनल एयर क्वालिटी इंडेक्स बताने वाला ऑनलाइन रियल टाइम मीटर लगा है। मीटरो की रीडिंग किसी भी स्थान से वेब साईट पर चोबीसो घंटे देखी जा सकती है, 7 मापदंडों के आधार पर स्थान विशेष का नेशनल एयर क्वालिटी इंडेक्स निकाला जाता है। परंतु छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल छत्तीसगढ़ के 5 शहरों में तीन मापदंडो पर मैनुअल आधार पर एयर क्वालिटी इंडेक्स निकालता है ना कि ऑटोमेटिक ऑनलाइन रियल टाइम तरीके से। जबकि देश के 102 सबसे प्रदूषित इंडस्ट्रियल एरिया में सिलतरा 17 वे स्थान पर, रायपुर से 37 वे स्थान पर कोरबा 76 वे स्थान और भिलाई दुर्ग 93 स्थान पर आता है। इसी प्रकार देश के 102 सबसे प्रदूषित शहरों में रायपुर कोरबा और भिलाई दुर्ग आते हैं।

रायपुर के 2 स्थानों में पीएम 2.5 का स्तर 700 से ज्यादा था
जब इस संबंध में जानकार नितिन सिंघवी से चर्चा की तो उन्होंने बताया कि पर्यावरण संरक्षण मंडल से कई वर्षों से नेशनल एयर क्वालिटी इंडेक्स बताने वाले ऑनलाइन रियल टाइम मीटर लगाने के लिए निवेदन किया जा रहा है। वर्ष 2019 की दिवाली पर छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण ने दावा किया था कि रायपुर में वायु प्रदूषण का पीएम 10 का स्तर 73 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर रहा जबकि उसी दिन स्टेट हेल्थ रिसोर्स सेंटर के ऑनलाइन रियल टाइम मीटर के अनुसार रायपुर के 2 स्थानों में पीएम 2.5 का स्तर 700 से ज्यादा रहा था।