महिला संबंधी अपराधों की रोकथाम एवं महिला सशक्तिकरण को लेकर महिला व बालिकाओं ने "हिम्मत कार्यक्रम" की अभिनव पहल में ले रहे हिस्सा


WEE NEWS छत्तीसगढ़। सूरजपुर जिले में महिला संबंधी अपराधों की रोकथाम व महिला सशक्तिकरण को लेकर महिला एवं बालिकाओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण देने के लिए एक अभिनव पहल करते हुए ‘हिम्मत कार्यक्रम’ का शुभारंभ दिनांक 07.08.2021 को किया गया है। जिसमें ज़िले भर में 400 बालिकाओं को आत्मरक्षा का प्रशिखान दिया गया है, जिनमें दूरस्थ एवं वनांचल आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र थाना चांदनी की 290 महिला-बालिकाओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दिया गया है और यह कार्यक्रम जिले के दूसरे थानों में नियमित रूप से चलाई जा रही है।

आत्मरक्षा प्रशिक्षण के साथ ही इन्हें महिला-बालिकाओं की सुरक्षा के लिए बनाए गए कानूनी जानकारी व प्रावधानों से अवगत कराया जा रहा है।

हिम्मत कार्यक्रम के तहत बालिकाओं को सेल्फ डिफेंस के प्रशिक्षण के साथ ही उन्हें योग मलखम का भी प्रशिक्षण दिया गया है। वर्तमान में मलखम का प्रशिक्षण लेकर 12 बालिकाओं की टीम जिला कोण्डागांव में आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में भाग लिया है और 2 बालिकाओं ने राष्ट्रीय कैंप में जगा बनाई है।

हिम्मत कार्यक्रम से जुड़े बालिकाओं को UNICEF और TCS के संयुक्त तत्वधान से वोकेशनल एजुकेशन से जोड़ा जा रहा है ताकि उन्हें आसानी से अपनी मनपसंद रोजगार का भी अवसर प्राप्त हो सके।

Previous Post Next Post