मास्टर ट्रेनर ने प्रोजेक्टर के माध्यम से बताए नाम निर्देशन पत्र जमा करने से लेकर जांचने तक की प्रक्रिया

मास्टर ट्रेनर ने प्रोजेक्टर के माध्यम से बताए नाम निर्देशन पत्र जमा करने से लेकर जांचने तक की प्रक्रिया

पंचायत निर्वाचन : अनुविभागीय अधिकारी सिहोरा आशीष पांडे ने ली नोडल अधिकारी और सहायक नोडल अधिकारियों की समीक्षा बैठक


सिहोरा

पंचायत निर्वाचन को लेकर शुक्रवार को सिहोरा तहसील कार्यालय में अनुविभागीय अधिकारी सिहोरा आशीष पांडे ने नोडल अधिकारी और सहायक नोडल अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में सौपे गए दायित्वों की जानकारी के साथ पंचायत निर्वाचन के काम में तेजी लाने के उन्होंने निर्देश दिए। मास्टर ट्रेनर श्री नामदेव ने प्रोजेक्टर के माध्यम से पंच सरपंच जनपद सदस्य के नाम निर्देशन पत्रों को जमा करने से लेकर उनके जांच करने की सारी प्रक्रियाओं की जानकारी प्रशिक्षण के माध्यम से दी।

ग्राम पंचायत जनपद पंचायत स्तर के अलावा ऑनलाइन भी जमा किए जा सकेंगे फॉर्म

बैठक में बताया गया की पंच पद के लिए 400 रुपये, सरपंच पद के लिए 2000 रुपये, जनपद सदस्य पद के लिए 4000 रुपये और जिला पंचायत सदस्य पद के लिए 8000 रुपये जमानत राशि के रूप में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित किया गया है। पंच सरपंच और जनपद पंचायत सदस्य के लिए आवेदन ग्राम पंचायत जनपद पंचायत स्तर पर लिए जा सकेंगे और वहीं पर जमा भी होंगे। इसके अलावा ऑनलाइन आवेदन भरे जा सकते हैं। 

रिटर्निंग ऑफिसर सहित 12 सहायक रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त

पंचायत निर्वाचन के लिए रिटर्निंग ऑफिसर तहसीलदार राकेश चौरसिया के अलावा 12 सहायक रिटर्निंग ऑफिसर ओं की नियुक्ति की गई है। सहायक रिटर्निंग ऑफिसर के जिम्मे 5 से 6 ग्राम पंचायतें होंगी। जिला पंचायत सदस्य पद के लिए आवेदन जिला स्तर पर जमा होंगे।

पंचों को देना होगा घोषणा पत्र, सरपंच जनपद पंचायत सदस्य के लिए शपथ पत्र निर्धारित

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित पंचायत कार्यक्रम के अंतर्गत पंच पद के प्रत्याशियों को घोषणा पत्र देना होगा। इसके अलावा सरपंच और जनपद सदस्य पद के प्रत्याशियों को शपथ पत्र के माध्यम से सारी जानकारी नाम निर्देशन पत्र में जमा करनी होगी। नाम निर्देशन पत्र सरपंच पंच और जनपद सदस्य के लिए 13 दिसंबर से से शुरू हो जाएंगे। 

बैठक में यह रहे शामिल

पंचायत निर्वाचन को लेकर आयोजित हुई बैठक में रिटर्निंग ऑफिसर राकेश चौरसिया नोडल अधिकारी एसडीओपी सिहोरा श्रुतकीर्ति सोमवंशी, सीईओ जनपद पंचायत सिहोरा आशा देवी पटले, नायब तहसीलदार राहुल मेश्राम रूबी खान शामिल थे।
Previous Post Next Post