रामपुर से गांधीग्राम तक हाइवे सड़क पर धूल का गुबार, लोगों की परेशानी बढ़ी

रामपुर से गांधीग्राम तक हाइवे सड़क पर धूल का गुबार, लोगों की परेशानी बढ़ी

दुपहिया वाहन चालकों व राहगीरों का घुट रहा दम

सिहोरा

राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 30 जबलपुर-कटनी हाईवे फोरलेन सड़क पर गांधीग्राम से रामपुर तक लगभग 3 किलोमीटर के रास्ते मे सड़क किनारे ब्लूडस्ट, आयरन ओर, मैगनीज, लेटराइट, मुरम आदि का दिनरात उत्खनन होने के बाद प्रतिदिन व रात्रि के समय हाइवे के रास्ते सैकड़ों डम्फर,हाइवा,दस चक्का,ट्राला आदि में परिवहन भी होता है। अत्याधिक खनिज भारवाहक वाहनों के दबाव के कारण हाईवे सड़क की पटरी की मुरम मिट्टी धूल की गर्द में तब्दील हो गई है, साथ ही गीली ब्लूडस्ट, लेटराइट आदि वाहनों से सड़क पर गिरते हुए जाती है जो सड़क पर ही चिपक जाती है। महीनों  बीत जाने के बाद भी हाईवे पर उड़ रही धूल को लेकर प्रशासन बेसुध है।राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 30 जबलपुर कटनी फोरलेन सड़क मार्ग पर गाँधीग्राम बाईपास स्थित धमकी बम्होरी चौराहा से रामपुर तक  हाईवे सड़क के दोनों ओर, रामपुर भारी मात्रा में सड़क की पटरी पर सड़क पर मिट्टी वह धूल की गर्द फैली हुई है। वाहनों के निकलने पर  धूल की गर्द उड़ कर हवा में फैल जाती है जिसे हाईवे पर अंधेरा छा जाता है इन जिससे ना केवल वाहन चालकों अपितु राहगीरों के लिए बहुत बड़ी परेशानी का सबब बना हुआ है।
 प्राप्त जानकारी के अनुसार हाईवे फोरलेन के धमकी बम्होरी चौराहे  से रामपुर तक समीपस्थ पहाड़ियों से मुरम व मिट्टी खोदकर हाईवे के किनारे प्लाटिंग व पुराई के लिए हाइवा डम्फर लोडिंग व अनलोडिंग कर रहे हैं।जिससे मिट्टी व मुरम हाईवे की पटरी व सड़क पर काफी मात्रा में फैल गयी है।

पटरी व आधी सड़क धूल की गर्द से कवर

नियमित रूप से पहाड़ियों की खुदाई करने व हाईवे के किनारे की भूमि की पुराई होने से  वाहन चालकों द्वारा मिट्टी व मुरम लोडिंग अनलोडिंग करते समय सड़क पर ही फैला दिए जाने से जिसकी वजह से  फोरलेन सड़क की पटरी व आधी सड़क धूल की गर्द से आच्छादित हो चुकी है।रात्रि के समय तो  हाइवे की धूल की वजह से हाईवे पर अंधेरा छा जाता है।

 सड़क पर गर्द की वजह से नही दिखते वाहन

मुरम और मिट्टी की गर्द फैली होने व वाहनों के निकलने से हवा में गर्द उड़ने की वजह से सामने के वाहन नहीं दिखते हैं ।साथ ही मुरम व मिट्टी में दुपहिया वाहन भी फिसल रहे हैं। इसी प्रकार चौराहे पर खड़े होकर राहगीर दोनों और वाहनों का इंतजार करते हैं किंतु अत्यधिक मात्रा में धूल उड़ने से उनका दम घुटने लगता है। दो पहिया वाहन चालकों व राहगीरों को धूल की वजह से बहुत अधिक परेशानी हो रही है चौराहे पर खड़े होना या निकलना भी बहुत मुश्किल हो गया है।रात्रि में यह परेशानी दुगनी हो जाती है।

प्रशासन व अधिकारियों को नही है परवाह

 प्रशासन की गाड़ियां व अधिकारियों का इसी मार्ग से प्रतिदिन आना जाना होता है किंतु उनके द्वारा इस संबंध में कार्यवाही नहीं किया जाना बड़े ही हश्र का का विषय है।  ग्राम वासियों की मांग है कि हाईवे के गाँधीग्राम से रामपुर बाईपास पर बने चौराहे पर धूल को तुरंत हटवाया जावे जिससे राहगीरों व वाहन चालकों की परेशानियां दूर हो सके वा अनचाहे दुर्घटनाएं घटित ना हो सके।
Previous Post Next Post