Ticker

6/recent/ticker-posts

आसमान से गिर रहा बर्फ का खर्रा, फसलों को नुकसान की आशंका

आसमान से गिर रहा बर्फ का खर्रा, फसलों को नुकसान की आशंका

सिहोरा

आसमान से अब पाला कहर बनकर फसलों पर टूट रहा है। मंगलवार को सुबह जब किसान खेतों पर पहुंचे तो फसलों पर बर्फ की तरह पाले की सफेद चादर जमी देख हैरान रह गए। पाले से चना, मटर, आलू की फसल को खासा नुकसान पहुंचना तय है।

बीते तीन दिनों से खराब मौसम के बीचोंबीच  क्षेत्र में घना कोहरा पड़ रहा था। इससे फसलों को नुकसान पहुंच रहा था। अब कोहरे से निजात मिलने पर पाला से फसलों को नुकसान पहुंचने की आशंका है।मंगलवार को सुबह जब किसान खेतों पर पहुंचे तो फसलों व खेतों में बर्फ की तहर पाले की परत जमी मिली,अव फसल में झुलसा रोग लगने की संभावना व्यक्त की जा रही है। चने,सरसों और मटर की फसल को भी नुकसान है,अन्य फसलों को भी पाले से नुकसान बताया जा रहा है। सिर्फ गेहूं की फसल के लिए पाला फायदेमंद बताया जा रहा है। उधर, पाले के चलते मौसम में ठिठुरन और गलन बढ़ गई है। तापमान में गिरावट आई है। सर्दी से लोग कांप उठे हैं। कृषि जानकार कृषकों का कहना है पाले से निजात नहीं मिलेगी, रात में पाला पड़ रहा है। किसानों ने बताया कि पाले से आलू की फसल में रोग लगने खतरा बढ़ गया है।
गांधीग्राम के किसान गजराज सिंह बघेल, प्रकाश मिश्रा,वासुदेव मिश्रा,राजेश पटेल,ओमप्रकाश चौरसिया, कनछेदी ठाकुर ने कहा है कि यदि पाला व ठण्ड में इसी प्रकार की रफ्तार रही तो मटर ओर चना चौपट हो जायेगा, वहीं सब्जियों को भी नुकसान होगा।