Ticker

6/recent/ticker-posts

0 से 5 साल तक के बच्चों को पिलाई गई दो बूंद जिंदगी की

0 से 5 साल तक के बच्चों को पिलाई गई दो बूंद जिंदगी की 

पल्स पोलियो अभियान : सिहोरा में दोपहर 2 बजे तक 8000 बच्चों को पिलाई गई पोलियो की दवा


सिहोरा

पोलियो को समूल नष्ट करने के राष्ट्रीय  अभियान के अंतर्गत रविवार को लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत की गई। अभियान के तहत सिहोरा विकासखंड में 0 से 5 वर्ष तक के 16354 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया। दोपहर तक करीब 50% (8000 बच्चों को) दो बूंद जिंदगी की पिलाई जा चुकी थी।

ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर दीपक गायकवाड ने बताया कि ब्लॉक में सघन पल्स पोलियो के राष्ट्रीय अभियान के अंतर्गत 152 बूथ बनाए गए हैं इसके अलावा 5 ट्रांजिट बूथ भी पल्स पोलियो अभियान के तहत सार्वजनिक स्थानों पर बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने में लगाए गए हैं। दो बूंद जिंदगी की बच्चों को पिलाने के लिए आशा कार्यकर्ता आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के अलावा स्वयंसेवी संस्थाओं का भी सहयोग लिया जा रहा है। ऐसा अनुमान है कि शाम 5:30 बजे तक 80% से अधिक बच्चों को पोलियो की ड्राप पिला दी जाएगी

25 सुपरवाइजर भी लगाए, 28 को चलेगा डोर टू डोर अभियान

पल्स पोलियो अभियान में बच्चों को दो बूंद जिंदगी की पिलाने के लिए 152 बूथों में वैक्सीनेटर के सहयोग के लिए 25 सुपरवाइजरों की टीम भी लगाई गई है। रविवार को बूथों में जो बच्चे पल्स पोलियो की ड्राप पीने से वंचित रह गए हैं। ऐसे बच्चों को पोलियो की ड्राप पिलाने के लिए डोर टू डोर अभियान 28 मार्च को चलाया जाएगा। आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के साथ स्वास्थ्य विभाग का अमला घर घर पहुंचेगा और दो बूंद जिंदगी की पीने से वंचित रहने वाले बच्चों को घर में ही पोलियो की ड्राप पिलाई जाएगी।