Ticker

6/recent/ticker-posts

ग्राफ में सिग्नेचर बॉक्स को लेकर छात्रों में रही भ्रम की स्थिति

ग्राफ में सिग्नेचर बॉक्स को लेकर छात्रों में रही भ्रम की स्थिति
12 बोर्ड के गणित प्रश्नपत्र का मामला : पर्यवेक्षक और केंद्राध्यक्ष से पूछते नजर आए परीक्षार्थी

सिहोरा

माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल मध्य प्रदेश द्वारा वर्तमान में जारी बोर्ड परीक्षा के सिहोरा के बहुत से परीक्षा केंद्रों में गणित विषय के प्रश्रपत्र में एक प्रश्न के हल में ग्राफ पेपर के सिग्नेचर की लेकर परीक्षार्थियों ,पर्यवेक्षकों व केंद्राध्यक्षों में भ्रमात्मक स्थिति देखने को मिली।
प्राप्त जानकारी के अनुसार कुछ परीक्षा केंद्र के परीक्षार्थियों द्वारा बताया गया कि गुरुवार 3 मार्च को उनका 12वीं बोर्ड का गणित विषय का प्रश्न पत्र था जिसमें गणित के एक विषय का सवाल का हल करना था व उत्तर पुस्तिका में लगे ग्राफ पेपर में ग्राफ बनाना था।
परीक्षार्थियों द्वारा बताया गया कि उत्तर पुस्तिका में लगे ग्राफ पेपर में सबसे ऊपर की ओर क्रमशः पेज क्रमांक, दिनांक वा सिग्नेचर के बॉक्स बने थे।

किसके होंगे सिग्नेचर

-परीक्षा दे रहे परीक्षार्थियों ने जब पर्यवेक्षकों से पूछा कि ग्राफ पेपर के बॉक्स में अंकित सिग्नेचर में किसके सिग्नेचर होंगे ।
इस पर जब पर्यवेक्षक भी नही बता पाए,तो यह बात केंद्राध्यक्षों के पास पूछी गई तो वे भी स्पष्ट रूप से नही बता पाए। बहुत से परीक्षार्थियों द्वारा बताया गया कि पर्यवेक्षकों के कहने पर उन्होंने ग्राफ पेपर में साइन कर दिए, वहीं कुछ केंद्रों में पर्यवेक्षकों द्वारा साइन करने की बात भी सामने आई है,तथा कई परीक्षा केंद्रों में सिग्नेचर वाले बॉक्स को खाली छोड़ दिया गया। सवाल यह उठता है कि परीक्षा कॉपी में परीक्षार्थी के साइन नहीं होते हैं। कुल मिलाकर ग्राफ पेपर में अंकित सिग्नेचर के स्थान पर किसके सिग्नेचर होना है इस बात को लेकर अनेक केंद्रों में भ्रमात्मक स्थिति रही।