Ticker

6/recent/ticker-posts

संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा- सिहोरा में जल्द खुलेगी आईटीआई, खुशी की लहर दौड़ी

संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा- सिहोरा में जल्द खुलेगी आईटीआई, खुशी की लहर दौड़ी
विधानसभा सत्र में विधायक नंदनी मरावी ने पुरजोर तरीके से उठाई थी मांग 

सिहोरा
विधानसभा सिहोरा के अंतर्गत अधिक आबादी वाले अनेकों ग्राम हैं। जहां के युवाओं को व्यवसायिक प्रशिक्षण की जरूरत है। आईटीआई संस्थान नहीं होने से यहां के युवा उन्न्त तकनीक का प्रशिक्षण पाने में असमर्थ है। आईटीआई न होने से यहां  युवाओं को विभिन्न तकनीकी कौशल विकास एवं रोजगार संबंधी प्रशिक्षण प्राप्त नही हो पा रहा था।  इससे क्षेत्र की तकनीकी प्रतिभाएं मायूस थी।
इसी तारतम्य में  सिहोरा विधायक  नंदनी मरावी ने खेल एवं युवा कल्याण मंत्री से मप्र विधानसभा सत्र के दौरान सिहोरा क्षेत्रान्तर्गत  आईटीआई खोलने की पुरजोर तरीके से मांग की। विधायक नंदनी मरावी ने कहा कि मेरी विधानसभा क्षेत्र में हरगढ़ औद्योगिक क्षेत्र है तथा मेरे द्वारा सन 2008 से लगातार विधानसभा सिहोरा में आरटीआई खोले जाने की मांग की जाती रही है परंतु आज तक आईटीआई नहीं खोली गई । विधानसभा प्रश्न क्रमांक 968 में विधायक महोदय ने कहा कि आईटीआई नहीं खोले जाने से बच्चे निजी आईटीआई का खर्चा उठाने में सक्षम नहीं हैं। अपनी इच्छा अनुसार ट्रेड का प्रशिक्षण प्राप्त करने से वंचित रह जाते हैं। 

उम्मीद व खुशी की लहर, खुलेगी शासकीय आईटीआई

आईटीआई खोले जाने की प्रक्रिया को विधानसभा सत्र में लिए जाने से अब खुशी का वातावरण निर्मित है। क्षेत्रीय विधायक का कहना है कि शासकीय आईटीआई खुलने से क्षेत्र के युवाओं को तकनीकी शिक्षा के रूप में मनपसंद ट्रेड से प्रशिक्षण प्राप्त करने का अवसर मिलेगा।

तकनीकी शिक्षा के लिए दूर जाते हैं युवा

 गौरतलब है कि विधानसभा सिहोरा में सैकड़ों छात्र-छात्राएं बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण होने के बाद तकनीकी शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं, किंतु उन्हें इसके लिए अपनी प्रतिभा के अनुसार ट्रेड के चयन के लिए लगभग 50 से 60 किलोमीटर दूर जबलपुर चलना है। क्षेत्र में शासकीय आईटीआई खुलने से युवाओं को अब सिहोरा विधानसभा में भी आईटीआई में अपनी मनपसंद ट्रेड से प्रशिक्षण में प्रवेश लेने का अवसर मिलेगा।