Ticker

6/recent/ticker-posts

सिहोरा सिविल हॉस्पिटल में विशेष मानसिक दिव्यांगता शिविर : शासकीय योजनाओं का मिलेगा लाभ

मानसिक एवं दिव्यांगजनों का विशेषज्ञ चिकित्सकों ने किया परीक्षण, मौके पर मिले प्रमाण पत्र

सिहोरा सिविल हॉस्पिटल में विशेष मानसिक दिव्यांगता शिविर : शासकीय योजनाओं का मिलेगा लाभ

सिहोरा 

जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा शुक्रवार को सिविल हॉस्पिटल सिहोरा में विशेष मानसिक दिव्यांगता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में सिहोरा तहसील के नगर एवं ग्रामीण क्षेत्र से जन्म से लेकर 18 साल तक मानसिक एवं दिव्यांग जनों का विशेषज्ञ चिकित्सकों ने परीक्षण किया। परीक्षण के उपरांत मौके पर ही मानसिक एवं दिव्यांग जनों को प्रमाण पत्र जारी किए। प्रमाण पत्र के माध्यम से अब इन मानसिक एवं दिव्यांग जनों को शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ मिलेगा। 

 सिविल हॉस्पिटल सिहोरा में आयोजित शिविर में मानसिक/बहुविकलांग बच्चों की मानसिक रोग विशेषज्ञ डॉक्टर नेहा रामसिंघानी, अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अमितेश चतुर्वेदी, नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉक्टर उषा दत्त, नाक कान गला विशेषज्ञ डॉक्टर रुचिता आचार्य ने जांच की। संबंधित बच्चों की जांच के उपरांत मौके पर ही मानसिक एवं बहुविकलांगता के आधार पर प्रमाण पत्र बनाकर प्रदान किए गए।

150 से अधिक मानसिक एवं बहु विकलांग बच्चों की हुई जांच

ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर दीपक गायकवाड एवं सिहोरा सिविल हॉस्पिटल के प्रभारी डॉ आर्यन तिवारी के मुताबिक विशेष मानसिक दिव्यांग का शिविर में 150 से अधिक बच्चों की मौके विशेषज्ञ चिकित्सकों ने जांच की। इन बच्चों के प्रमाण पत्र बनने के बाद अब इन्हें शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा और यह समाज की मुख्यधारा से सीधे जुड़ेंगे।