किसानों के लिए नहर बनी मुसीबत

किसानों के लिए नहर बनी मुसीबत


आधी-अधूरी निर्मित उप-नहरों में छोड़े जाने वाला पानी हो रहा बर्बाद, 

सिहोरा

एक तरफ जहां लोग इस भीषण गर्मी में पेयजल के लिए तरस रहे है। तो वहीं दूसरी तरफ मुख्य नहरों से छोड़े जाने वाला अमूल्य जल आधी-अधुरी उप-नहरों में छोड़े जाने वाला पानी की बर्बादी उन खेतों में देखी जा सकती है जो लघु तालाब में तब्दील हो गए है। वजह साफ है कि उप-नहरों का निर्माण अपूर्ण होने से नहरों का पानी आगे नहीं जा रहा है। और कुछ चुनिन्दा किसानों के खेतो में ही जल भराव हो रहा है ।

किसानों के खेतों को सिंचित करने के लिए बनी नहरें कई किसानों के लिए मुसीबते भी खड़ी कर रही है। वहीं अधूरे निर्माण कार्य के चलते भी नहरे परेशानी का सबब बनी हुई है। नहरों में पानी आने के बाद अधूरे कार्य के कारण पानी किसानों के खेतों में भर रहा है अथवा व्यर्थ बह रहा है ।वहीं आगे के किसानों को सुखे का सामना करना पड़ता है नहरों का पानी खेतो तक न पहुंचने की समस्या को लेकर विभाग के अधिकारियों ने भी निरीक्षण किया, उसके बाद भी कोई समाधान नही हुआ है।

कुछ ऐसे ही हालात सिहोरा के समीपस्थ लमकना माइनर से निकलने वाली सव माइनर का है। इन किसानों को  अधुरी नहर निर्माण के कारण नहर का पानी नसीब नही हो रहा है। सिर्फ 80 मीटर निर्माण से सैकड़ो एकड़ भुमी की होगी सिंचाई

जागरूक किसान छत्रपति सिंह ठाकुर,अनुराग चौरसिया ने बताया कि नर्मदा विकास प्राधिकरण द्वारा  लमकना माइनर से मात्र 80 मीटर नहर का निर्माण छोड़कर आगे लगभग 1 किलोमीटर तक नहर का निर्माण कराया गया है लेकिन माइनर कैनाल से सव कैनाल को जोड़ने लगभग 80 मीटर का हिस्सा छोड़ देने के कारण अनेक  किसान नहर के लाभ से वंचित हो रहे है।

 विधायक से लगाई गुहार

विभाग के सैकडो चक्कर लगाये और विभाग के अधिकारियों ने केवल घुमाने और बहाने बाजी करने के अलावा कुछ नही किया तब समस्या का निराकरण ना होने पर क्षेत्र के किसान छत्रपति सिंह ठाकुर, होशियार सिंह, राम स्नेही चौबे, लक्ष्मी नारायण पाठक, शारदा पटेल, सुखी राम पटेल, संजय श्रीवास, मिलन पटेल, धर्मेंद्र ठाकुर आदि ने क्षेत्रीय विधायक से किसानों की समस्या का शीघ्र निराकरण कराए जाने की मांग की है।


इनका कहना है

किसान अपनी समस्या कार्यालय आकर बताये शीघ्र निराकरण का प्रयास किया जाएगा।

अनिल तिवारी
कार्यपालन यंत्री 

नर्मदा घाटी विकास उपसंभाग सिहोरा
Previous Post Next Post