Ticker

6/recent/ticker-posts

निस्तारी तालाब का पानी हुआ जहरीला ! पानी पीकर मर रहे मवेशी

निस्तारी तालाब का पानी हुआ जहरीला ! पानी पीकर मर रहे मवेशी  

जनपद पंचायत सिहोरा की ग्राम पंचायत गिदुरहा का मामला : दो माह में 35 मवेशियों की हो चुकी है मौत, प्रशासन नहीं दे रहा ध्यान

सिहोरा 

जनपद पंचायत सिहोरा की ग्राम पंचायत गिदुरहा के निस्तारी तालाब का पानी जहरीला हो गया है। तालाब का पानी पीकर मवेशी मर रहे हैं। तालाब का पानी पीकर पिछले दो माह में 35 मवेशियों की मौत हो चुकी है। जिसको लेकर गांव में हड़कंप मच गया है। ग्राम का सरपंच और गामीणों ने शासन-प्रशासन से इस मामले में ध्यान देने की मांग की है। 

 जानकारी के मुताबिक ग्राम पंचायत गिदुरहा में 14.80 एकड़ रकबे में निजी निस्तारी तालाब है। जिसमें अलग-अलग गांव के करीब 149 पट्टेदार हैं। जिसमें 50 सालों से सिघाड़ा लगाया जाता था। वर्तमान स्थित में तालाब का पानी गंदा और  बदबूदार हो गया है। सरपंच विनोद काछी के मुताबिक पानी की इसकी टेस्टिंग कराई गई, जिसमें तालाब का 98% पानी में कीटाणु हैं। 

अब तक 35 मवेशियों की हो गई मौत

सरपंच विनोद पटेल ने बताया कि पिछले फो माह में तालाब का पानी पीकर 35 मवेशियों की मौत अब तक हो चुकी है। जिसको लेकर गांव में हड़कम्प मचा है। ग्रामीणों ने एसडीएम सिहोरा और तहसीलदार से इस मामले में ध्यान देने की मांग की है साथ ही तालाब को व्यवस्थित कर सुरक्षित करने की मांग की गई है।


प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने लिए सैंपल

सरपंच की शिकायत के बाद प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी गांव पहुंचे। संबंधित अधिकारियों ने गांव के तालाब का पानी सैंपल लेकर साथ में गए हैं। 


क्या कहते हैं जिम्मेदार

 तालाब का पानी आखिर ऐसी स्थिति में कैसे पहुंचा इसकी जानकारी लेने नायब तहसीलदार को मौके भेजा जाएगा। पूरे पूरे मामले की रिपोर्ट तैयार की जाएगी। 

राकेश चौरसिया तहसीलदार, सिहोरा