Ticker

6/recent/ticker-posts

कृषि से जुडे विभिन्न मुद्दों पर किसान संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक संपन्न

कृषि से जुडे विभिन्न मुद्दों पर किसान संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक संपन्न
जबलपुर

कृषि से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने आज शनिवार को किसान संगठनों के प्रतिनिधियों कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी की अध्यक्षता में बैठक संपन्न हुई। 

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई इस बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थी किसानों के किसान क्रेडिट कार्ड बनाने जिले में चलाये जा रहे अभियान की जानकारी दी तथा इस अवसर का लाभ उठाने का आग्रह किया। उन्होंने किसानों को लगातार गिरते भू-जल स्तर को देखते हुये शासन द्वारा जल संरक्षण के लिये चलाये जा रहे जलाभिषेक अभियान के तहत तालाबों के गहरीकरण तथा नये तालाबों के निर्माण में बढ़-चढ़कर भागीदारी निभाने की अपील भी की। कलेक्टर ने किसानों को अमृत सरोवर, पुष्कर सरोवर योजना की जानकारी दी तथा प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना, साइबर तहसील एवं ई-बही जैसी योजनाओं से भी अवगत कराया। 
बैठक में किसान प्रतिनिधियों द्वारा बिजली की ट्रिपिंग रोकने एवं ग्रीष्म कालीन फसलों की सिंचाई हेतु बरगी की नहरों से पानी उपलब्ध कराने की मांगी की। गेहूँ खरीदी, जैविक खेती, उद्यानिकी, आगामी सीजन को देखते हुये खाद्य-बीज की उपलब्धता एवं गुणवत्ता, एफपीओ के क्रियान्वयन पर निगरानी जैसे मुद्दे भी कलेक्टर के समक्ष रखे गये। 
कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने कृषि से जुडे मुद्दों के निराकरण हेतु संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक आयोजित कर आश्वासन दिया। बैठक में उपसंचालक किसान कल्याण निगम भी मौजूद थे।