विश्व पर्यावरण दिवस पर कोहा के सात हरे-भरे वृक्षों का कत्लेआम सिहोरा

विश्व पर्यावरण दिवस पर कोहा के सात हरे-भरे वृक्षों का कत्लेआम

सिहोरा के मझौली बाईपास का मामला : एक करोड़ 80 लाख के नाले का होना है निर्माण, जगह के लिए काट डाले पेड़, अधिकारी बोले नहीं ली गई कोई भी अनुमति

सिहोरा

विश्व पर्यावरण दिवस पर पूरी दुनिया पौधे रोप कर पर्यावरण को बचाने का संकल्प ले रही है। वहीं इसके उलट विकास के नाम पर सिहोरा नगर पालिका क्षेत्र के मझौली बाईपास रोड पर कोहा के साथ हरे-भरे वृक्षों का कत्लेआम कर दिया गया। वही इस संबंध में जब अधिकारियों से बात की गई तो उनका कहना था कि इन वृक्षों को काटने के लिए कोई भी लिखित में अनुमति नहीं दी गई। अब सवाल यह उठता है कि विश्व पर्यावरण दिवस पर इन पेड़ों को किसके आदेश पर काटा गया।

क्या है पूरा मामला

मझौली बाईपास रोड पर रविवार को सड़क के दोनों तरफ लगे भारी भरकम कोहा के हरे भरे वृक्षों को मशीन लगाकर काट डाला गया। इन हरे-भरे पेड़ों के ठूंठ रात गवाही देते हैं कि कितनी बेदर्दी सेन पेड़ों को खत्म कर दिया गया, लगाने के बाद बढ़ने में ही बरसो लग गए। जानकारी के मुताबिक रोड के इस ओर नगर पालिका परिषद सिहोरा द्वारा एक करोड़ 80 लाख रुपए की लागत से नाले का निर्माण होना। इस नाले के लिए पर्याप्त जगह उपलब्ध कराने इन हरे-भरे पेड़ों का कत्लेआम कर दिया गया।

क्या बिना पेड़ काटे नहीं हो सकता था नाले का निर्माण

सबसे बड़ा सवाल है कि आखिर किसके आदेश और निर्देश पर इन हरे भरे पेड़ों को काट- पौल डाला गया। क्या बिना इन पेड़ों को काटे नाले का निर्माण नहीं हो सकता था। इन भारी-भरकम पेड़ों को तैयार होने में ही कई साल लग जाते हैं। लेकिन एक ही झटके में इन पेड़ों को खत्म कर दिया गया। वह भी सिर्फ नाले के निर्माण के लिए। सूत्रों की माने तो इन पेड़ों के काटने के बाद जो लकड़ी निकली थी उसे पीछे के रास्ते आरा मशीन भिजवा दिया गया। जबकि नियमानुसार इस लकड़ी को नगर पालिका द्वारा अपने पास जमा करवाना था, ताकि इसका उपयोग ठंड के मौसम में अलाव के रूप में हो सके। 


क्या कहते हैं जिम्मेदार

मझौली बाईपास में पेड़ों के काटने की अनुमति किसने दी इसकी जानकारी मुझे नहीं है,  लेकिन मेरे द्वारा पेड़ों को काटने के लिए कोई भी अनुमति जारी नहीं की गई। आखिर किसके आदेश या निर्देश पर इन पेड़ों को काटा गया है इसकी जानकारी ली जाएगी। 


आशीष पांडे, एसडीएम एवं प्रशासक नगर पालिका सिहोरा
Previous Post Next Post