Ticker

6/recent/ticker-posts

केन्द्र की योजनाओं के कारण पीएम मोदी लोकप्रिय- नंदनी मरावी

केन्द्र की योजनाओं के कारण पीएम मोदी लोकप्रिय- नंदनी मरावी 
अनेक योजनाओं को लागु कर पहुचाया लाभ

सिहोरा


 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्रीत्व काल के 8 साल (30 मई) पूरे हो गये हैं.  अपनी कार्यशैली एवं कार्य योजना से लोगों के दिलों में जगह बनाने वाले प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी सरकार के 8 साल होने पर पार्टी कार्यकर्ताओं में जश्न का माहौल है केंद्र सरकार के 8 साल पूर्ण होने पर आयोजित कार्यक्रम में विधायक नंदनी मरावी ने बताया कि केंद्र सरकार की अनेक महत्वकांक्षी योजनाओं के जरिए सरकार लोगों में लोकप्रिय बनी हे 

       मुफ्त राशन योजना 

कोरोना संकट के बीच केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने मार्च 2020 में पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) का ऐलान किया था लॉकडाउन के बाद गरीब तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए मुफ्त राशन देने प्रारंभ की गई उक्त योजना से सिहोरा विधानसभा के लगभग 28 हजार हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया। योजना अंतर्गत धारकों को हर महीने, प्रति सदस्य 5 किलो अधिक अनाज (गेहूं या चावल) दिया जाता है. इसके बाद और 5 किलो ज्यादा राशन की भी सुविधा दी गई

      प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUJ) मोदी सरकार की  बेहद चर्चित योजनाओं में से एक है इस योजना के अंतर्गत गरीब महिलाओं को मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन दिए जाते हैं. वित्तीय वर्ष में लगभग 550 हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया।

       आयुष्मान भारत योजना

मोदी सरकार की एक अन्य चर्चित योजनाओं में आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर लोगों  को 5 लाख रुपये प्रतिवर्ष के स्वास्थ्य बीमा कवच से जोड़ना है. इस योजना के जरिए  अनेक परिवारों को लाभ मिलेगा

    प्रधानमत्री किसान सम्मान निधि

किसानों को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का शुभारंभ किया था इस योजना के तहत सभी किसान परिवारों को हर साल 6,000 रुपये की सहायता प्रदान की जाती है. सिहोरा  विकासखंड के 23 हजार एवं कुडंम विकासखंड किए 10,हजार किसानों को लाभान्वित किया गया है।

       हर घर नल योजना

मोदी सरकार ने जल जीवन मिशन या हर घर जल योजना अंतर्गत 8386 परिवार को घर पर ही पीने का साफ पानी मिल सकेगा. पानी के लिए उन्हें कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. साथ ही पानी की समस्या से पूरी तरह छुटकारा भी मिल जाएगा.

      विकास कार्यों को मिली गति

नगर में विकास कार्य लगातार कराए जा रहे हैं इसी कड़ी में 5 करोड़ 65 लाख की लागत है सड़क चौड़ीकरण एवं सेंट्रलाइटिंग 3 करोड़ 85 लाख से गंदे पानी की निकासी हेतु नाला निर्माण स्वच्छ भारत अभियान अंतर्गत 5 करोड़ के अनुदान से विकास कार्यों को गति मिली है।
प्रधानमंत्री आवास योजना
 प्रधानमंत्री आवास योजना के चलते स्वंम के आशियाने का सपना साकार हो रहा है शिक्षा एवं स्वास्थ्य क्षेत्र में भी लगातार उत्तरोत्तर सुधार हो रहा है।