पान की फसल की सिंचाई के लिए बोर से भर दी तलैयाअब तलैया भरने से पान की सिंचाई हो रही

पान की फसल की सिंचाई के लिए बोर से भर दी तलैया
अब तलैया भरने से पान की सिंचाई हो रही
सिहोरा 

भीषण गर्मी के कारण  सैकड़ों पारियों में लगी पान की फसल को बचाने के लिए गांधीग्राम के बर्मन समाज की सनेही की तलैया को समाज के कुछ जागरूक नवयुवकों ने बोर से भर दिया है।
   गांधीग्राम,देवनगर, धरमपुरा के प्रसिद्ध बंगला पान की फसल पर आसमान से बरसती तेज धूप और भीषण गर्मी के चलते यहां के पान बरेजो में लगी हजारों पान पारियों में लगी पान की फसल पर पानी का भीषण संकट खड़ा हो गया है। गर्मी के चलते पान की फसल की सिंचाई का सहारा कुईयाँ भी जलविहीन हो गई हैं। पान की फसल को बचाने कृषक मंहगे दामों में खेत के बोर का पानी खरीदकर बचाने में लगे हैं।पान की फसल को लेकर चौरसिया समाज के पान कृषकों में चिंता की बल रेखाएं स्पष्ट परिलक्षित हो रही हैं।
गांधीग्राम में पान बरेजों में लगी पान की फसल कुईयाँ सूख जाने से न केवल प्रभावित हो रही थी अपितु दूरस्थ खेतों के बोरों से पान फसल के लिए पानी महंगा मिल रहा था।चूंकि अभी गर्मी व उमस का वातावरण है  गत सप्ताह मानसून से हल्की बारिश से लग रहा था कि मानसून ने दस्तक दे दी है और पान कृषक उम्मीद लगाए बैठे हैं कि अच्छी बारिश हो जाये और पान बरेजों में पान की फसल की सिंचाई के लिए बनी पानी की कुईयाँ भर जाए।किन्तु उम्मीद अभी साकार नही हुई है।

बोर से भर दी तलैया

इस बीच गांधीग्राम कूड़ा कंजई मार्ग पर बनी सनेही की तलैया जो कि सूख चुकी थी इसी तलैया के किनारे सैकड़ों पारियों में पान की फसल भी लगी है, पान की फसल को सींचने वाली कुइयों में पानी नही था।
 इसके लिए प्रतिदिन  बोर चालू कर घण्टों बोर चालू करके तलैया को भर दिया गया है।
इस सम्बंध में जानकारी अनुसार सनेही की तलैया से लगे खेत मे कृषि कार्य करने वाले बर्मन समाज के रामफल बर्मन,सुजीत बर्मन, प्रदीप बर्मन  बड़ा ही पुनीत कार्य कर रहे हैं।कृषि कार्य,सब्जी आदि लगाकर अपने परिवार का भरण पोषण करने वाले बर्मन समाज ने बताया कि प्रतिदिन बोर से पानी चलाकर तलैया में काफी पानी भर गया है इससे इस तलैया के किनारे किनारे पान बरेजे बने हैं।उनको पान फसल की सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध हो रहा है।

तलैया के पानी से पान की फसल की सिंचाई

चौरसिया समाज के पान कृषकों मंहगू चौरसिया, रामप्रसाद चौरसिया,रामरतन चौरसिया, रामचरन चौरसिया, विशाल चौरसिया,सुशील चौरसिया, राजू लटकन, लाला चौरसिया, पंडा,गुरु चौरसिया ने कहा है कि इस तलैया के भर जाने से पान बरेजों में लगी पान की फसल को पानी उपलब्ध हो पा रहा है और हजारों पारियों में लगे पान की फसल को पानी सिंचाई मिल रहा है।
Previous Post Next Post