Ticker

6/recent/ticker-posts

Weenews :- अगले 48 घंटे में मानसून पहुंचने की उम्मीद, छत्तीसगढ़वासियों को भी जल्द मिलेगी गर्मी से राहत

अगले 48 घंटे में मानसून पहुंचने की उम्मीद, छत्तीसगढ़वासियों को भी जल्द मिलेगी गर्मी से राहत
 

 छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में इस साल गर्मी ने लोगों बेहद परेशान किया है. इस महीने पारा सबसे ज्यादा चढ़ा है. पिछले 9 दिनों में लगभग 3 दिन को छोड़ दिया जाए तो रोजाना हीट वेव की स्थिति रही है, लेकिन अब लोगों गर्मी से राहत मिलने वाली है. मौसम केंद्र रायपुर (Mausam Kendra Raipur) ने मानसून की लेकर बड़ी जानकारी दी है. अगले 48 घंटे में अरब सागर के मध्य भाग में मानसून पहुंचने की उम्मीद है.

 

मौसम विभाग अनुसार  मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हो रही हैं. अगले 48 घंटे में अरब सागर के मध्य भाग, दक्षिण महाराष्ट्र के कुछ भाग, गोवा, कर्नाटक के कुछ और भाग, तमिलनाडु के बचे हुए भाग, आंध्र प्रदेश के कुछ भाग और पश्चिम मध्य के साथ-साथ उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी के कुछ भाग में अगले 48 घंटे में मानसून की गतिविधि बढ़ने की संभावना है. इसका मतलब है कि 11 जून के आस-पास इन इलाकों में मानसून दस्तक दे सकता है.

 

बस्तर संभाग में प्री मानसून बारिश होने के आसार

 

छत्तीसगढ़ पूर्वी घाट पर स्थिति है, लेकिन महाराष्ट्र, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की सीमा से लगा हुआ है. इस लिहाज से माना जा रहा है कि इन राज्यों में मानसून के दस्तक के बाद छत्तीसगढ़ में मानसून पहुंच सकता है. रही बात बारिश की तो 11 जून के बाद बस्तर संभाग में प्री मानसून की बारिश भी संभावना है. इससे राज्य में तापमान में गिरावट देखी जा सकती है. इससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी.

 

आज से मिलने लगेगी गर्मी से राहत

 

मौसम केंद्र रायपुर के मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि पूर्व पश्चिम द्रोणिका दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश से मणिपुर तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. एक द्रोणिका पश्चिम बंगाल के उप हिमालयीन क्षेत्र से अंदरूनी ओड़िशा तक 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. इस कारण शुक्रवार को राज्य के एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश होने और गरज-चमक के साथ छींटें पड़ने की संभावना है. इसके अलावा उन्होंने बताया कि शुक्रवार से बारिश की गतिविधि बढ़ने के कारण अधिकतम तापमान में गिरावट का अनुमान है.


छत्तीसगढ़ इन जिलों में पारा सबसे हाई

 

इससे पहले गुरुवार की बात करें तो राजधानी रायपुर सहित मध्य छत्तीसगढ़ के अधिकांश जिले 'लू' के चपेट आ गया था. दोपहर तेज धूप के साथ गर्म हवाओं ने लोगों को परेशान किया. राज्य में सबसे ज्यादा तापमान बलौदा बाजार जिले में 46.4 डिग्री दर्ज किया गया है. इसके अलावा दूसरे जिलों की बात करें तो रायपुर में 44.4, माना में 44.8, बिलासपुर में 45.4, पेंड्रा रोड में 42.8, अंबिकापुर में 42.1, जगदलपुर में 40.8, दुर्ग में 45.2 और राजनांदगांव में 43.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है.