Weenews :- सूर्यास्त के बाद गलती से भी न करें ये 5 काम, नहीं तो हो सकता है बहुत नुकसान




सूर्यास्त के बाद गलती से भी न करें ये 5 काम, नहीं तो हो सकता है बहुत नुकसान

दिल्‍ली: हम जानते हैं कि हिंदू धर्म में दान का कितना महत्व है. आपको बता दें कि दान-पुण्य करने से जीवन में तरक्की मिलती है. इसके साथ ही आप अपना जीवन सुख-समृद्धि के साथ व्यतीत करते हैं. बता दें कि दान का लाभ केवल इसी जन्म तक सीमित नहीं है. बल्कि इसका लाभ आपको अगले जन्म में भी मिलता है. यदि इस जन्म में आपका दुर्भाग्य है, तो आप अगले जन्म में एक अच्छे और धनी परिवार में पैदा हो सकते हैं. परन्तु दान करने का भी समय होता है. 

शायद आपको पता नहीं होगा कि सूर्यास्त के बाद कुछ चीजों का दान नहीं करना चाहिए. अगर आप शाम के समय कुछ चीजों का दान करते हैं तो इससे आपको फायदा होने की बजाय नुकसान होगा. मान्यताओं के अनुसार सूर्यास्त के बाद कुछ चीजों का दान नहीं करना चाहिए. आप इन चीजों का दान करते हैं तो आपके घर में नकारात्मकता आ सकती है और आपकी सुख-समृद्धि भी दूर हो सकती है.


खाना खिलाना

हिंदू धर्म में किसी को खाना खिलाना बहुत अच्छा माना जाता है और ये न केवल हिंदू धर्म के लिए बल्कि मानवता के लिए भी बहुत अच्छा काम है. किसी का पेट भरने से बड़ा पुण्य और हो भी क्या सकता है? हालांकि ऐसा कहा जाता है कि किसी भी व्यक्ति को सूर्यास्त के बाद अन्न का दान नहीं करना चाहिए. ऐसा करना अशुभ माना जाता है. इसलिए आपको किसी व्यक्ति को खाना जरूर खिलाना चाहिए, लेकिन सूर्यास्त से पहले उसे खिलाना चाहिए. सूर्यास्त के बाद किसी भी व्यक्ति को खाना न खिलाएं. 


हल्दी 
आप जानते ही होंगे कि हिंदू धर्म में हल्दी का कितना महत्व है. हल्दी का प्रयोग पूजा में भी किया जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी व्यक्ति को सूर्यास्त के बाद हल्दी का दान नहीं करना चाहिए. बनारस के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य सच्चिदानंद त्रिपाठी का कहना है कि अगर आप शाम के बाद किसी को हल्दी का दान करते हैं तो बृहस्पति ग्रह कमजोर हो जाता है. ऐसा करने से आपको जीवन में कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.


धन
यदि आप किसी गरीब व्यक्ति को पैसे दान करते हैं, तो यह बहुत अच्छा है क्योंकि इससे गरीब लोगों के कष्ट कम हो सकते हैं. हालांकि ऐसा माना जाता है कि सूर्यास्त के बाद किसी भी व्यक्ति को धन का दान नहीं करना चाहिए क्योंकि इस समय आपके घर में मां लक्ष्मी आती हैं और जब आपके घर में मां लक्ष्मी आ रही होती हैं और आप ऐसे समय में किसी को लक्ष्मी का दान करते हैं तो मां लक्ष्मी आपके घर में आने के बजाय दूसरे के घर में चली जाती हैं. ऐसे में आपको धन का लाभ नहीं मिलेगा. इसलिए सूर्यास्त के बाद धन का दान न करें.



प्याज और लहसुन
अगर आपकी आर्थिक स्थिति बिल्कुल भी खराब ना हो और हमेशा वो अच्छी बनी रहे और घर में पैसे आते रहे तो ऐसे में आपको सूर्यास्त के बाद किसी को भी प्याज और लहसुन दान नहीं करना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि अगर आप सूर्यास्त के बाद किसी को प्याज और लहसुन दान में देते हैं तो मां लक्ष्मी आपसे नाराज रहती हैं और वो आपके घर में आती नहीं है. इसके के चलते आपको आर्थिक तौर पर नुकसान झेलना पड़ सकता है इसलिए कभी भी किसी भी व्यक्ति को सूर्यास्त के बाद प्याज और लहसुन दान में नहीं देना चाहिए. 


दूध
हिन्दू धर्म में दूध का महत्वपूर्ण स्थान है. इसका उपयोग हर पूजा-पाठ में किया जाता है. हम शिवलिंग और कई अन्य देवताओं को भी दूध चढ़ाते हैं. साथ ही किसी भी व्‍यक्ति को दूध दान करना भी बहुत अच्छा माना जाता है, लेकिन शाम के बाद दूध का दान नहीं करना चाहिए  क्‍योंकि इससे आपके जीवन में परेशानी हो सकती है. ऐसा करना बहुत अच्छा नहीं माना जाता है. इसलिए यदि आप चाहते हैं कि आपका जीवन अच्छा हो तो आपको सूर्यास्त के बाद दूध का दान नहीं करना चाहिए. 


(Disclamer: यहां दी गई समस्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Wee  news इसकी पुष्टि नहीं करता है.)







Previous Post Next Post