Weenews : बिलासपुर और अजमेर के कुलपति की फर्जी फोटो लगाकर हैकर्स मांग रहे पैसे ,


बिलासपुर और अजमेर के कुलपति की फर्जी फोटो लगाकर मांगे पैसे

बिलासपुर। फेसबुक पर अटल बिहारी बाजपेई विश्वविद्यालय सहित अजमेर के महर्षि विश्वविद्यालय के कुलपति की फेक आईडी बनाकर लोगों से पैसा मांगने की बात सामने आई है मिली जानकारी के अनुसार अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय बिलासपुर के कुलपति प्रो. एडीएन वाजपेयी सहित महर्षि दयानंद विवि के कुलपति प्रो. अनिल शुक्ला की फोटो लगाकर मोबाइल नंबर 9565240403 से मैसेज फॉरवर्ड किए गए हैं। यह मैसेज बिलासपुर सहित अजमेर में कई शिक्षकों-अधिकारियों को भेजे गए हैं।

हैकर्स करते हैं दुरुपयोग

सोशल साइट्स पर हैकर्स मोबाइल नम्बर-फोटो का दुरुपयोग करते हैं। वे अक्सर वेबसाइट अथवा फेसबुक से किसी भी व्यक्ति का फोटो लगाकर अथवा अकाउन्ट हैक कर रुपए की मांग करते हैं। इसके अलावा खुद अथवा किसी रिश्तेदार को बीमार बताते हैं।

कोई गिरोह तो नहीं...

बिलासपुर और अजमेर विवि के कुलपतियों के नाम से एक ही मोबाइल से समान मैसेज भेजे गए हैं। इसको देखते हुए किसी गिरोह की सक्रियता से इन्कार नहीं किया जा सकता है।

पुलिस में शिकायत जरूरी

ऐसे मामलों में साइबर ब्रांच और संबंधित पुलिस थाने में शिकायत देनी चाहिए। कई बार लोग ऐसे संदेश को सही मानते हुए संबंधित खाते में रुपए ट्रांसफर कर देते हैं। पुलिस की साइबर ब्रांच और तकनीकी विशेषज्ञ ही इसकी सही पड़ताल कर सकते हैं।

Previous Post Next Post