मूंग-उड़द की सरकारी खरीद शुरू नहीं होने से अन्नदाता में आक्रोश

मूंग-उड़द की सरकारी खरीद शुरू नहीं होने से अन्नदाता में आक्रोश
भारतीय किसान यूनियन (टिकैत) के साथ सिहोरा और मझौली के किसानों ने किया प्रदर्शन

4 सूत्री मांगों को लेकर मुख्यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन

सिहोरा 
ग्रीष्मकालीन फसल मूंग और उड़द की सरकारी खरीदी नहीं होने से किसानों में आक्रोश बढ़ता जा रहा है। मंगलवार को सिहोरा और मझौली क्षेत्र के किसानों ने भारतीय किसान यूनियन (टिकैत) के बैनर तले सिहोरा एसडीएम कार्यालय में प्रदर्शन किया। किसानों ने आरोप लगाया कि प्रदेश सरकार अन्नदाता के साथ धोखा कर रही है। प्रदेश के मुख्यमंत्री और कृषि मंत्री ने मूंग और उड़द की खरीदी का जिक्र किया, लेकिन अभी तक शासन द्वारा पंजीयन एवं खरीदी प्रक्रिया शुरू नहीं होने से किसानों में भारी आक्रोश के साथ निराशा है। किसानों ने अपनी 4 सूत्री मांगों को लेकर मुख्यमंत्री के नाम नायब तहसीलदार को ज्ञापन साफ कर चेतावनी दी कि यदि उनकी समस्याओं का जल्द से जल्द निराकरण नहीं होता तो उग्र आंदोलन किया जाएगा।

भारतीय किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष रमेश पटेल ने बताया कि सिहोरा और मझौली तहसील में 20 हजार से अधिक किसानों ने मूंग और उड़द की फसल बोई है। मध्यप्रदेश शासन की ओर से मुख्यमंत्री और प्रदेश के कृषि मंत्री ने कृषकों की मूंग और उड़द की खरीदी का जिक्र किया लेकिन आज तक शासन द्वारा पंजीयन एवं खरीदी की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई। ऐसे में किसान अपना कर्ज चुकाने के लिए व्यापारियों के मनचाहे रेट पर अपनी खून और पसीने से उगाई फसल को बेचने के लिए मजबूर है। प्रदेश की सरकार अन्नदाता के साथ धोखा कर रही है।

20 से ज्यादा ट्रांसफार्मर खराब, अंधेरे में रात गुजार रहे ग्रामीण

किसानों ने बताया कि सिहोरा और मझौली तहसील में करीब 20 से अधिक ट्रांसफार्मर घरेलू थ्री फेस खराब पड़े हैं। ग्रामीणों को इस भीषण उमस भरी गर्मी में रात काटने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है वहीं बिजली कंपनी के अधिकारी ट्रांसफार्मर नहीं होने का बहाना बना रहे हैं। इन खराब पड़ी ट्रांसफार्मरों को तुरंत सुधारा जाए और लाइनों का मेंटेनेंस तत्काल हो।

मुख्यमंत्री के नाम नायब तहसीलदार को सौंपा ज्ञापन

भारतीय किसान यूनियन के साथ पहुंचे सिहोरा और मझौली तहसील के किसानों ने क्षतिग्रस्त नहरों के मेंटेनेंस का कार्य शीघ्र शुरू किए जाने, ग्रामीण क्षेत्रों में अवैध रूप से विक्रय की जा रही शराब पर रोक लगाने सहित चार सूत्री मांगों को लेकर नायब तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन सौंपते समय आशीष पटेल पूर्व कृषि समिति अध्यक्ष, रामराज पटेल, चंद्रजीत पटेल, भारतीय किसान यूनियन सिहोरा ब्लाक अध्यक्ष विनय पटेल, भारतीय किसान यूनियन मझौली ब्लाक अध्यक्ष अनिल पटेल, जितेंद्र दीवान, जनपद सदस्य प्रदीप पटेल, अखिलेशानंद पटेल, अवसर पटेल, ओम प्रकाश पटेल, सुनील पटेल,रिंकू पटेल, प्रमोद पटेल, प्रमोद ठाकुर सहित बड़ी संख्या में किसान शामिल थे।
Previous Post Next Post