बिलासपुर में आज भारी वर्षा की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की यलो अलर्ट


बिलासपुर। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के लिए बिलासपुर में येलो अलर्ट जारी किया है। यानी 14 व 15 जुलाई के बीच गरज-चमक के साथ भारी वर्षा और वज्रपात होने की संभावना है। चेतावनी के बाद आपदा प्रबंधन और जिला प्रशासन भी सतर्क है। गुरुवार को शहर का अधिकतम तापमान 30.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।मौसम वेधशाला के विज्ञानी डा. एचपी चंद्रा के मुताबिक एक निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर ओडिशा और उसके आसपास स्थित है। इसके साथ ही ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवात घेरा 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। मानसून द्रोणिका जैसलमेर, कोटा, गुना, सागर, जबलपुर, पेंड्रा रोड, निम्न दाब का केंद्र और उसके बाद दक्षिण-पूर्व की ओर पूर्व-मध्य बंगाल की खड़ी तक 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। एक विंड शियर जोन 19 डिग्री उत्तर में 3.1 किलोमीटर से 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है।


इसके प्रभाव से 15 जुलाई को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने या गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। गरज चमक के साथ एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा भी होने की संभावना है। वर्षा का क्षेत्र मुख्यत: मध्य और उत्तर छत्तीसगढ़ रहने की संभावना है। बता दें कि मौसम विभाग विभाग ने मुंगेली में आरेंज अलर्ट जारी किया है। अर्थात यहां और अधिक सतर्कता बरतनी होगी।

शहर में 26 मिलीमीटर वर्षा दर्ज


बुधवार की रात बिलासपुर में तेज गर्जना और आकाशीय बिजली के साथ झमाझम वर्षा हुई। भू अभिलेख शाखा से मिली जानकारी के मुताबिक 26 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है। शहर में एक जून से अब तक 467.4 मिलीमीटर पानी गिर चुका है। जो औसत से अधिक है। इसी तरह बिल्हा में 57, मस्तूरी में 53.2 तथा बोदरी में 55 मिलीमीटर वर्षा दर्ज किया गया है। रतनपुर में सबसे कम पांच मिलीमीटर वर्षा हुई है। जिले में अब तक 3350.8 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


Previous Post Next Post