उल्टी-दस्त ने गांव में पसारे पैर, एक दर्जन ग्रामीण बीमार, दो जबलपुर रेफर

उल्टी-दस्त ने गांव में पसारे पैर, एक दर्जन ग्रामीण बीमार, दो जबलपुर रेफर

मझौली तहसील के बड़ा अभाना ग्राम पंचायत का मामला : स्वास्थ्य विभाग के अमले ने लगाया कैम्प, ग्रामीणों का किया उपचार

मझौली

बारिश के मौसम में लगातार जल स्रोतों में गंदा पानी मिल रहा है। इसी पानी को पीकर लोग बीमार पड़ रहे हैं। ताजा मामला मझौली तहसील की ग्राम पंचायत बड़ा अभाना का है, जहां के ग्रामीण उल्टी दस्त का शिकार हो गए। करीब 1 दर्जन से अधिक लोगों को लगातार उल्टी और दस्त पिछले तीन दिनों से हो रहे थे। दो लोगों की हालत गंभीर होने पर वे खुद ही जबलपुर के एक निजी अस्पताल में भर्ती हो गए हालांकि बालक के ठीक होने पर उसे डिस्चार्ज भी कर दिया गया है। उल्टी और दस्त की खबर लगते ही स्वास्थ्य विभाग का मामला गांव पहुंचा और वहां पर ग्रामीणों का घर-घर जाकर सर्वे किया। 198 परिवारों की मौके पर जांच की और उन्हें आवश्यक दवाएं दीं। 


जानकारी के मुताबिक ग्राम बड़ा अभाना में बुधवार को अचानक लोगों को पेट दर्द के साथ दस्त लगने लगे जिससे उनकी हालत बिगड़ने लगी। आनन-फानन में एक शिक्षक और एक बालक को जबलपुर के निजी अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। उप स्वास्थ्य केंद्र खितौला के ग्राम अभाना में पदक सीएचएफ दिव्या नामदेव और एएनएम नीलम सोनी ने गांव में फैले उल्टी दस्त की ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर पारस ठाकुर को दी।


मौके पर पहुंचे स्वास्थ्य विभाग का अमला, घर-घर किया सर्वे, की जांच

उल्टी और दस्त की खबर लगते ही डॉक्टर पारस ठाकुर के निर्देशन में  डॉ. विपिन सिंह, डॉ. रविकांत मिश्रा, डॉ. जहां आरा सौरभ दहायत, आशुतोष खरे सीएचओ एमएनएम और आशा कार्यकर्ता की टीम गठित कर 198 परिवार और 0 से 5 वर्ष तक के 67 बच्चों का घर-घर जाकर सर्वे किया गया। साथ ही कैंप लगाकर उनकी जांच की गई और आवश्यक दवाएं दी गई।

 पानी के कारण लोग हो रहे उल्टी और दस्त के शिकार

जानकारी में यह बात सामने आई है कि बड़ा अभाना गांव में पेयजल आपूर्ति के लिए लगे नलकूप में दूषित पानी मिल रहा है जिसे पीने के कारण ग्रामीण उल्टी और दस्त का शिकार हो रहे हैं। चिकित्सकों ने ग्रामीणों को उबला पानी पीने की सलाह दी है, साथ ही पीएचई विभाग द्वारा सचिव के माध्यम से पेयजल के सैंपल लिए जाने की बात कही है ताकि इसका पता चल सके कि आखिर नलकूप के पानी में गड़बड़ी क्या है।
Previous Post Next Post