बल की कमी से जूझ रहा पुलिस थाना गोसलपुर

बल की कमी से जूझ रहा पुलिस थाना गोसलपुर

उन्नयन तो हुआ पर स्टाफ व संसाधन नही,
प्रभारी के भरोसे थाना गोसलपुर

सिहोरा

जिला मुख्यालय से 30 किलोमीटर की दूरी पर राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे स्थित पुलिस थाना गोसलपुर का भले ही पुलिस चौकी से थाने के रूप में उन्नयन कर दिया गया हो, लेकिन यहां पर्याप्त पुलिस बल तक तैनात नही है। ऐसे में पीड़ित व्यक्ति को समय पर पुलिस की सहायता नहीं मिल पाती, वही बल की कमी के चलते अनेकों जगहों पर पुलिस को जनता के कोप भाजन का शिकार भी होना पड़ता है।

 थाना के अंतर्गत आते हैं लगभग सौ गांव

गोसलपुर थाना क्षेत्र के अंतर्गत लगभग 100 गांव आते हैं। इसमें सिहोरा ब्लॉक के 80 और मझौली ब्लाक के 20 गांव शामिल है। गांधीग्राम से लेकर हिरन नदी तक लगभग 12 किलोमीटर का राष्ट्रीय राजमार्ग रेलवे लाइन का हिस्सा आता है जहां आए दिन सड़क दुर्घटना होती रहती हैं। थाने का कार्य क्षेत्र भी भौगोलिक दृष्टि से बड़ा है, वही अपराध भी लगातार बढ़ रहे हैं परंतु थाने में पुलिस अधीक्षक कार्यालय द्वारा पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल की पदस्थापना न होने के कारण कारण अनेक काम बाधित होते हैं।

गंभीर मामलों की जांच,  रात्रि कालीन गस्त प्रभावित

 थाने में बल की कमी के चलते ऑफिस वर्क, गंभीर मामलों की जांच, रात्रि कालीन गस्त,
बड़ी घटनाओं का खुलासा,  नयालय मे चालान पेश करना जैसे अनेक कार्य प्रभावित होते हैं। पूर्व में भी ग्राम के जागरूक लोगों एवं समाचार पत्रों के माध्यम से थाना में पुलिस बल के अभाव की जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को दी, लेकिन आज तक थाने में पर्याप्त बल उपलब्ध नहीं कराया गया।

एस आई के भरोसे संचालित हो रहा थाना

 ज्ञात हो की गोसलपुर थाना एसआई के भरोसे चल रहा है, जहां मुखिया का ही अभाव हो वहां अन्य स्टाफ का अभाव होना तो लाजमी है। कुछ दिनों के लिए थाने में आईपीएस ऑफिसर की तैनाती की गई थी लेकिन इसके बाद से थाना एस आई के भरोसे संचालित हो रहा है।


हंड्रेड डायल मोबाइल वाहन कबाड़ में तब्दील

 थाना के अंतर्गत संचालित दो वाहन हंड्रेड डायल एवं मोबाइल वाहन पूरी तरह से कबाड़ खाने में तब्दील हो गये हैं। दोनों वाहन हांपते हुए चलते हैं आए दिन बिगड़ जाते है, जिसके कारण पुलिस कर्मचारियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है थाना में नए वाहनों की भी आवश्यकता जताई जा रही है।


   फैक्ट फाइल

पुलिस थाना का उन्नयन 25 मार्च 2014
थाना क्षेत्र अंतर्गत आने वाले गांव की संख्या 100
80 सिहोरा तहसील के 20 मझौली तहसील के
राष्ट्रीय राजमार्ग का एरिया 12 किलोमीटर
किलोमीटर रेल लाइन का एरिया 14
कस्बा बस्ती 5


वर्तमान पदस्थापना

उपनिरीक्षक- 5
सहायक उपनिरीक्षक- 4
प्रधान आरक्षक- 8
आरक्षक-16
महिला आरक्षक-2
होमगार्ड-2
एक उपनिरीक्षक सिहोरा थाना में
अटैच
Previous Post Next Post