पटरी पर दौड़ रही थी जलती मालगाड़ी, धधकते वैगनों के साथ तय किया 20 किलोमीटर लम्बा सफर


बिलासपुर में रविवार रात कोयला लेकर जा रही मालगाड़ी के तीन वैगन में आग लग गई। कोयले में लगी आग इतनी तेज थी कि वैगन के अंदर धधक रहा था।
बिलासपुर। रविवार देर रात एक मालगाड़ी जो कोयला लेकर जा रही थी उसके तीन वैगन में आग लग गई। आग इतनी ज्यादा तेज़ थी की मालगाड़ी का वैगन अंदर से धधक रहा था। आग लगने की जानकारी मिलते ही करगी रोड-कोटा स्टेशन में मालगाड़ी को रोका गया। बहुत कोशिशों के बाद फायर ब्रिगेड की मदद से अंततः आग पर काबू पाया जा सका। लेकिन इस घटना के चलते लगभग दो घंटे तक रुट में आवाजाही बंद रही। मालगाड़ी कोयला लेकर मध्यप्रदेश जा रही थी।

जानकारी के अनुसार घटना रविवार की रात करीब 8 बजे की है। एक मालगाड़ी बिलासपुर रेलवे स्टेशन से होकर कोयला लेकर कटनी रूट पर निकली थी। घुटकू स्टेशन पहुंचने पर गार्ड को किसी ने मालगाड़ी के डिब्बों से धुआं निकलने की जानकारी दी। यहां मालगाड़ी को रोक कर जांच की गई, तब पता चला कि कोयला लोड तीन वैगन में आग लग गई है। स्टेशन में करीब एक घंटे तक मालगाड़ी खड़ी रही, लेकिन आग बुझाने की व्यवस्था नहीं हो पाई।

बिजली सप्लाई बंद कर बुझाई गई आग
इसके बाद चालक आग लगी मालगाड़ी लेकर करीब 20 किमी दूर करगी रोड स्टेशन पहुंचा। वहां पर पहले कर्मचारियों ने अपने स्तर पर आग पर काबू पाने का प्रयास किया, लेकिन तब तक कोयले अंदर से सुलगने लगे थे। वैगन के अंदर भी आग भड़की हुई थी। इसके चलते कर्मचारी आग पर काबू पाने में नाकाम रहे। फिर अफसरों को जानकारी दी गई। पहले नगर पंचायत कोटा से दमकल बुलाने का प्रयास किया गया, लेकिन खराब होने के कारण नहीं आ सकी।
इसके बाद बिलासपुर से फायर ब्रिगेड की गाड़ी मंगाई गई। दमकल पहुंचने पर स्टेशन की OHE लाइन की बिजली सप्लाई बंद कर आग बुझाने का प्रयास किया गया। दमकल कर्मियों की मदद से करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद आग को काबू में किया गया। आग को काबू में करने के बाद बिजली सप्लाई चालू कर मालगाड़ी को आगे के लिए रवाना किया गया। मालगाड़ी के वैगन में आग कैसे लगी यह स्पष्ट नहीं हो सका है। रेलवे के अधिकारियों ने वैगन में आग लगने की जांच करने की बात कही है।
Previous Post Next Post