अर्धनारीश्वर स्वरूप में विराजे भगवान महादेव

अर्धनारीश्वर स्वरूप में विराजे भगवान महादेव

श्रावण मास के अंतिम सोमवार : भगवान भोलेनाथ की भक्ति में लीन हुए श्रद्धालु

श्री शिव मंदिर बाबा में शिवलिंग सहित घरों में हुआ अभिषेक

सिहोरा

श्रावण मास के अंतिम सोमवार पर शिव मंदिर और देवालयों में भगवान भोलेनाथ के पूजन अर्चन के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। सिहोरा नगर के सिद्ध क्षेत्र श्री शिव मंदिर बाबा ताल में भगवान शिव शंकर के पूजन अर्चन के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। यहां भगवान भोलेनाथ को अर्धनारीश्वर स्वरूप में विराजमान किया गया। जिनकी श्रद्धालुओं ने बिल्वपत्र भांग धतूरा रोली चंदन और जल अर्पित कर परिवार की सुख सुख समृद्धि की कामना की गई इसके अलावा घरों में भी भगवान भोलेनाथ का अभिषेक का क्रम पूरे दिन चलता रहा।
पवित्र शिवलिंग का किया श्रद्धालुओं ने निर्माण

ब्राह्मण समाज शिवरा के तत्वावधान में श्री शिव मंदिर बाबा ताल में प्रत्येक सोमवार को भगवान शिवलिंग के निर्माण के लिए भारी संख्या में श्रद्धालु माताएं बहने मंदिर प्रांगण में पहुंची जहां पर भक्ति भाव से शिवलिंग का निर्माण किया गया और उनका वैदिक मंत्रोच्चार के साथ अभिषेक और पूजन हुआ। महिलाओं ने कोपर में विभिन्न रंगों से शिवलिंग का निर्माण किया। पूजन अर्चन के बाद पवित्र शिवलिंग को हिरण नदी में प्रवाहित किया गया।

घरों में हुआ रुद्राभिषेक और पूजन

सावन मास के आखिरी सोमवार पर घरों में भी लोगों ने शिवलिंग का निर्माण किया और परिवार के साथ वैदिक मंत्रोच्चार के साथ देवा दी देव भगवान महादेव का अभिषेक और पूजन किया।
Previous Post Next Post