चार सौ मवेशियों को मिला लंपी वायरस महामारी से सुरक्षा की वैक्सीन

चार सौ मवेशियों को मिला लंपी वायरस महामारी से सुरक्षा की वैक्सीन


सिहोरा ब्लाक की गोसलपुर, बेला, गिदुरहा और टिकरिया गौशालाओं के पंजीकृत मवेशियों को लगाया गई गोट पॉक्स

सिहोरा 

 मवेशियों में संक्रमण से फैलने वाली महामारी लंबी डिसीज वायरस की रोकथाम के लिए मध्य प्रदेश शासन के पशु चिकित्सा विभाग द्वारा विकासखंड स्तर पर चार सौ वैक्सीन उपलब्ध कराई गई थी।
उसी क्रम में सिहोरा विकासखंड के अंतर्गत संचालित गोसलपुर गौशाला, बेला, गिदुरहा, टिकरिया नवीन में पंजीकृत पशुओ को चिन्हित कर तीन सौ पशुओं को सुरक्षा कवच दिया गया।
डॉ शशांक दुबे ने बताया की गोसलपुर गौ शाला के 158 मवेशियों को सुरक्षा का टीका लगाकर मवेशियों को महामारी से बचाव के प्रयास किए जा रहे हैं।
ज्ञात हो की यह जानलेवा महामारी मवेशियों में तेजी से फैलने वाली विषाणु जनित गांठ दार महामारी है जिसका कोई इलाज नहीं है जिसका सिर्फ टीकाकरण ही रोकथाम व नियंत्रण का प्रभावी साधन है। अभी शासन के निर्देशानुसार गौशाला में बड़ी संख्या में मवेशी की उपलब्धता रहती है। इस कारण सुरक्षा के लिहाज से सर्वप्रथम गौशाला के मवेशियों को शासन से मिले दिशा निर्देशों के तहत टीकाकरण का कार्य किया जा रहा है।

ये मिले है निर्देश.......

*समस्त गौशालाओं में तत्काल शत प्रतिशत टीकाकरण कार्यकिया जावे
*कोल्ड चैन मेंटेन की जावे
*नवीन गाइडलाइन के अनुसार 1ml S/C डोज लगाए जावे
*टीका द्रव्य का संपूर्ण रिकॉर्ड अपडेट रखा जाए
*टीकाकरण करने के बाद पशु के सींग में पीले रंग के ऑयल पेंट से निशान बनाएं जाए

इनका कहना है

अभी  400 वैक्सीन प्राप्त हुई थी जिनमें चार गौशालाओं में निवासरत तीन सौ मवेशियों का वैक्सीनेशन किया गया है। नगर के कुछ सस्पेक्टेड मवेशियों का टीकाकरण किया गया है
डॉ नीता मनोचा,विकासखंड पशु चिकित्सा अधिकारी सिहोरा
Previous Post Next Post