Weenews:मस्तूरी विधायक डॉक्टर कृष्णमूर्ति बांधी ने अग्निवीर की तैयारी कर रहें युवाओं को राष्ट्र सेवा के लिए किया प्रोत्साहित


बिलासपुर। मस्तूरी विधायक ने मस्तूरी क्षेत्र में अग्निवीर परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं को प्रोत्साहित किया बता दें कि रविवार को जोंधरा में आयोजित निशुल्क स्वास्थ्य कैंप के आयोजन के उपरांत मस्तूरी विधायक बिलासपुर की ओर लौट रहे थे इस दौरान ग्राम कटहा शैलेंद्र यादव, गोपी यादव, आनंद यादव को अग्निवीर की तैयारी करते देखा जिसे देखकर मस्तूरी विधायक ने अपना काफिला कुछ समय के लिए रोका और युवकों के इस कार्य के लिए उनकी प्रशंसा की और उन्हे प्रोत्साहित किया।

और शैक्षणिक स्तर पर सहयोग करने की बात कही

बता दें कि अग्निपथ योजना भारतीय सेना की ‘टूर ऑफ ड्यूटी एंट्री स्कीम’ को दिया गया एक नया नाम है. सशस्त्र बलों ने दो साल पहले टूर ऑफ ड्यूटी योजना पर चर्चा शुरू की थी. इस योजना के तहत सैनिकों को एक शॉर्ट टर्म कॉन्ट्रैक्ट पर भर्ती किया जाना है. भर्ती होने वाले युवाओं को ट्रेनिंग की जाएगी और फिर अलग-अलग फील्ड में तैनात किया जाएगा. ये स्थायी सैनिकों की नियुक्ति करने की मौजूदा प्रथा को खत्म कर देगी और इस तरह सेना में भर्ती होने की योजना में बड़ा बदलाव देखा जाएगा. सशस्त्र बलों के पास स्पेशल वर्क के लिए स्पेशलिस्ट युवाओं की भर्ती करने का ऑप्शन भी होगा. इसके तहत सेना के तीनों विंग में भर्ती की जाएगी.


अग्निपथ योजना के तहत शुरुआती वेतन 30,000 रुपये दिया जाएगा. सर्विस के चौथे साल में इसे बढ़ाकर 40 हजार रुपये कर दिया जाएगा. सेवा निधि योजना के तहत सरकार वेतन का 30 फीसदी हिस्सा सेविंग के रूप में रख लेगा. साथ ही इसमें वह भी इतना ही योगदान करेगी. चार साल बाद सैनिकों को 10 लाख से 12 लाख रुपये दिए जाएंगे. ये पैसा टैक्स फ्री होगा. योजना के तहत भर्ती होने वाले युवाओं को कश्मीर और देश के अलग-अलग हिस्सों में तैनात किया जाएगा.
Previous Post Next Post