दुर्घटना में घायल मरीजों को अब मिलेगा स्पष्ट और साफ एक्स-रे

दुर्घटना में घायल मरीजों को अब मिलेगा स्पष्ट और साफ एक्स-रे


विधायक नंदनी मरावी के प्रयासों से सिहोरा सिविल हॉस्पिटल में हुई डिजिटल एक्सरे की शुरुआत, लंबे समय से की जा रही थी मांग

सिहोरा 

दुर्घटना या अन्य स्थितियों में हॉस्पिटल में पहुंचने वाले मरीजों को अब धुंधले एक्स-रे से दो-चार नहीं होना पड़ेगा। सिहोरा विधायक नंदनी मरावी अथक प्रयासों से सिविल हॉस्पिटल सिहोरा में करीब सात लाख रुपए की डिजिटल एक्सरे मशीन भोपाल से आने के साथ ही इसकी शुरुआत भी हो गई है। मरीजों और डॉक्टरों को साफ और स्पष्ट एक्सरे फिल्म मिल सकेगी। विधायक नंदनी मरावी ने बताया कि इसका लाभ सिहोरा विधानसभा के आमजन को मिलेगा। लंबे समय से डिजिटल एक्स-रे की मांग अस्पताल में की जा रही थी। 


सिहोरा सिविल हॉस्पिटल के प्रभारी डॉ. आर्यन तिवारी और ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर डॉ.दीपक गायकवाड ने बताया कि सिविल हॉस्पिटल सिहोरा में डिजिटल मशीन नहीं होने से दुर्घटना या दूसरे मामलों में पहुंचने वाले मरीजों को पुराने तरीके से एक्स-रे करवाना पड़ता था। पुराने तरीके में एक्स-रे के बाद एक्स-रे को धुलने और डॉक्टरों को एक्स-रे को देखने में काफी लंबा समय लग जाता था। मालूम रहे कि सिविल हॉस्पिटल सिहोरा में डिजिटल एक्स-रे की मांग को लेकर लफ्ज वेलफेयर फाउंडेशन धरना भी दिया था। लफ्ज वेलफेयर फाउंडेशन की इस मांग को विधायक नंदनी मरावी ने जायज ठहराते हुए भोपाल में सिहोरा सिविल हॉस्पिटल में जल्द से जल्द डिजिटल एक्सरे मशीन उपलब्ध कराने की मांग स्वास्थ्य मंत्री से की थी।



डिजिटल एक्सरे मशीन से फायदे

1. सिर्फ 2 मिनट के अंदर मरीज को स्पष्ट और साफ एक्सरे मिलेगा

2. कम समय में ज्यादा मरीजों को मिलेगा लाभ

3. मरीजों की एक्सप्रेस फिल्म उनके मोबाइल नंबर देने पर हो सकेगी उपलब्ध


4. पुरानी पद्धति से एक्स-रे से लोगों को और डॉक्टरों को मिलेगी निजात


5. कंप्यूटर सिस्टम से जोड़ा गया डिजिटल सीआर मशीन को 



इनका कहना

सिविल हॉस्पिटल सिहोरा में लगातार बेहतर से बेहतर सुविधाएं मरीजों को मिल रही हैं। डॉक्टर्स कॉलोनी, बच्चों के लिए आईसीयू वार्ड सहित सुविधाओं को लेकर लगातार कार्य चल रहे हैं। डिजिटल एक्सरे मशीन की मांग लंबे समय से की जा रही थी, जो आज पूरी हो गई इसका लाभ सिहोरा और उसके आसपास की ग्रामीण क्षेत्र की जनता को मिलेगा।


नंदनी मरावी, विधायक सिहोरा

Previous Post Next Post