निजी विक्रेताओं को डबल लॉक केन्द्रों पर काउंटर लगाकर खाद वितरित करने के निर्देश

निजी विक्रेताओं को डबल लॉक केन्द्रों पर काउंटर लगाकर खाद वितरित करने के निर्देश


पाटन, शहपुरा के निजी विक्रय प्रतिष्ठानों का कृषि अधिकारियों ने किया निरीक्षण


जबलपुर


किसानों की यूरिया व डीएपी खाद की आवश्यकता पूरी करने जिले में स्थित डबल लॉक उर्वरक भंडारण केंद्र एवं निजी आदान विक्रेताओं के ऊपर सतत निगरानी रखते हुए उर्वरक की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है।
इसी सिलसिले में अनुविभागीय अधिकारी कृषि पाटन इंदिरा त्रिपाठी ने पाटन व शाहपुरा विकासखंड के राजेंद्र एंड कंपनी, वेदांत ट्रेडिंग कंपनी एवं अंकित एग्रो, न्यू चौरसिया फ़र्टिलाइज़र आदि निजी विक्रेताओं को निर्देशित किया है कि वे पीओएस मशीन लेकर डबल लॉक केंद्र में बैठें तथा पर्ची काटकर अपने निजी भंडार से किसानों को उर्वरक उपलब्ध करायें।
डॉ. त्रिपाठी ने किसानों को. उर्वरक के विकल्प की जानकारी देते हुए सलाह दी है कि वह संतुलित उर्वरकों का उपयोग करें। मात्र डीएपी पर निर्भर न रहकर अन्य उर्वरक एनपीके का भी गेहूं में प्रयोग करें। वरिष्ठ  कृषि विकास अधिकारी एस.के. यादव ने बताया कि उर्वरक के संतुलित उपयोग से संबंधित जानकारियां पेम्पलेट के माध्यम से किसानों को दी जा रही है। मांग को देखते हुए पर्याप्त उर्वरकों का भंडारण कराया जा रहा है। उन्होंने किसान भाइयों से अपनी आवश्यकता अनुसार उर्वरकों को प्राप्त करने का आग्रह किया है।
Previous Post Next Post