पीएसओ मशीन, स्टॉक, मूल्य सूची देखी, किसानों को निर्धारित मूल्य पर खाद विक्रय के दिए निर्देश

पीएसओ मशीन, स्टॉक, मूल्य सूची देखी, किसानों को निर्धारित मूल्य पर खाद विक्रय के दिए निर्देश


निजी उर्वरक विक्रेता और समितियों का कृषि विभाग की टीम ने किया औचक निरीक्षण

सिहोरा


रबी सीजन में डीएपी-यूरिया की कालाबाजारी और किसानों को निर्धारित रेट से अधिक दाम पर खाद विक्रय की शिकायतें सामने आने पर कृषि विभाग सिहोरा के अधिकारियों ने गुरुवार को निजी उर्वरक विक्रेताओं, समितियों का औचक निरीक्षण किया। कृषि विभाग के अधिकारियों ने निजी उर्वरक विक्रेताओं के दुकानों की पीएसओ मशीन, स्टॉक की जांच की। साथी उर्वरक विक्रेताओं को चेतावनी दी कि वे मूल्य सूची अपनी दुकान के सामने स्पष्ट अक्षरों में लिखकर टांगें। शासन द्वारा निर्धारित मूल्य पर ही किसानों को उर्वरक का विक्रय करें।


उप संचालक कृषि एसके निगम के निर्देश पर किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग सिहोरा की अनुविभागीय अधिकारी मनीषा पटेल, वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी एसके राठौर ने पीके कृषि केंद्र, सिद्धिविनायक निजी और वर्क विक्रेताओं के प्रतिष्ठानों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने विक्रेताओं को सख्त लहजे में चेतावनी दी कि शासन द्वारा निर्धारित मूल्य पर ही किसानों को डीएपी और यूरिया का विक्रय करें। अधिक दामों पर डीएपी और यूरिया के विक्रय की शिकायत आने पर संबंधित उर्वरक विक्रेता का लाइसेंस तत्काल निरस्त कर दिया जाएगा साथ ही उनके खिलाफ वैधानिक कार्यवाही की जाएगी।


कछपुरा और बेला समिति भी पहुंचे

कृषि विभाग के अधिकारी बेला और कछपुरा सोसाइटी में किसानों को खाद नहीं मिलने की शिकायत पर मौके पर पहुंचे वहां भी पीएसओ मशीन, स्टॉक का मिलान किया और किसानों को अभी तक वितरित की गई डीएपी और यूरिया की जानकारी ली। प्रबंधक और सहायक प्रबंधकों को निर्देशित किया कि किसानों को मांग के अनुरूप रसायनिक उर्वरक का विक्रय किया जाए।
Previous Post Next Post