सिहोरा में सुअरों में अफ्रीकन स्वाइन फीवर की पुष्टि के बाद प्रशासन अलर्ट मोड में

सिहोरा में सुअरों में अफ्रीकन स्वाइन फीवर की पुष्टि के बाद प्रशासन अलर्ट मोड में


एक माह में 450 सुअरों की हुई थी संदिग्ध मौत, 18 वॉर्ड इनफेक्टेड जोन में, पशु चिकित्सा विभाग की टीम ने शुरू किया सर्वे, अलग-अलग वॉर्डों में भ्रमण


सिहोरा

नगर पालिका परिषद सिहोरा के वार्ड क्रमांक 1(मोती वॉर्ड) और 3 (सावरकर वॉर्ड) में अफ्रीकन स्वाइन फीवर की पुष्टि होने के बाद प्रशासन अलर्ट मोड में आ गया है। बीते एक माह (1 अक्टूबर से 1नवंबर) के बीच सिहोरा नगर पालिका क्षेत्र में करीब 450 सुअरों की संदिग्ध मौत हुई थी। "WEENEWS" ने लगातार खबरें प्रकाशित कर प्रशासन का ध्यान इस ओर दिलाया था लेकिन प्रशासनिक अमला पूरी तरह लापरवाह बना रहा।  पशु चिकित्सा विभाग द्वारा सुअरों के सैंपल लैब में भेजने के बात सुअरों में अफ्रीकन स्वाइन फीवर की पुष्टि हो गई। पशु चिकित्सा विभाग की दो टीमें सभी 18 वार्डों में सर्वे करेंगी। सर्वे का काम गुरुवार से ही शुरू हो गया है। 



  इफेक्टेड वार्ड क्रमांक 1 में तहसीलदार राकेश चौरसिया, मुख्य नगरपालिका अधिकारी लक्ष्मण सिंह सारस, खंड पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. नीता मनोचा पहुंचे। अधिकारियों ने सुअर पालकों को निर्देश जारी किए किए की किसी भी सुअर की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत की सूचना तत्काल नगर पालिका को दें। सुअरों के मृत होने पर उन्हें यहां वहां न फेंके। 

नगरपालिका के 18 वार्ड इफेक्टेड जोन 

खंड पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ नीता मनोचा ने बताया कि उन्होंने कुछ दिन पहले सुअरों सैंपल लिए थे जिन्हें जांच के लिए लैब भेजा गया था। जांच के दौरान इस बात की पुष्टि हुई की सुअर अफ्रीकन स्वाइन फीवर की चपेट में हैं। नगर पालिका सिहोरा के सभी 18 वार्ड इफेक्टेड जोन में हैं। 

4 वॉर्डों में पशु चिकित्सा विभाग की टीम ने किया सर्वे

इसके अलावा नगर पालिका क्षेत्र के चारों दिशाओं में 9 किलोमीटर की परिधि में (सर्विलांस जोन) टीम सर्वे करेगी। प्रभारी डॉ. शुभ्रा ब्यौहार, डॉ. अभिषेक शुक्ला की टीम क्रमांक ने वार्ड क्रमांक 1,3, 13 और 14 में सर्वे किया। सर्वे का काम करीब 4 दिन तक चलेगा।


अफ्रीकन स्वाइन फीवर की पुष्टि के बाद मानवीय तरीके से किए जाएंगे खत्म

सर्वे के बाद जो सुअर अफ्रीकन स्वाइन फीवर से इफेक्टेड होंगे उन्हें मानवीय तरीके से खत्म किया जाएगा। सुअरों में अफ्रीकन स्वाइन फीवर की पुष्टि के बाद नगर पालिका क्षेत्र में सुअर पालकों में दहशत का माहौल है। 


इनका कहना

नगर पालिका सिहोरा के दो वार्डों में सुअरों के अफ्रीकन स्वाइन फीवर की पुष्टि होने के बाद लगातार सर्वे का काम चल रहा है। सभी 18 वार्डों को इफेक्टेड जोन में रखा गया है। साथ ही सुअरपालकों को हिदायत दी गई है कि सुअरो के मृत होने पर तुरंत इसकी जानकारी नगरपालिका को दें साथ ही मृत सूअरों को यहां वहां खुले में न फेंके।

डॉ. नीता मनोचा, खंड पशु चिकित्सा अधिकारी सिहोरा

Previous Post Next Post