निजी उर्वरक विक्रेताओं के प्रतिष्ठानों पर औचक निरीक्षण से हड़कंप

निजी उर्वरक विक्रेताओं के प्रतिष्ठानों पर औचक निरीक्षण से हड़कंप


कृषि विभाग के अमले ने निर्धारित दर पर किसानों को यूरिया-डीएपी का कराया वितरण, स्टॉक जांचा, मूल्य निर्धारण सूची देखी

सिहोरा

डीएपी और यूरिया के लिए मची मारामारी के बीच निजी उर्वरक विक्रेता मनमाने तरीके से खाद बेच रहे हैं। जबलपुर कलेक्टर और डिप्टी डायरेक्टर एग्रीकल्चर के निर्देश पर गुरुवार को कृषि विभाग के अधिकारियों ने सिहोरा खितौला और गोसलपुर क्षेत्र के निजी उर्वरक विक्रेताओं की दुकानों का औचक निरीक्षण किया। अचानक निरीक्षण की खबर लगते ही निजी उर्वरक विक्रेताओं में हड़कंप मच गया।


उप संचालक कृषि डॉ एसके निगम अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सिहोरा आशीष पांडे के निर्देश पर अनुविभागीय अधिकारी कृषि मनीषा पटेल वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी जीएस राठौर आयुष ट्रेडर्स खितौला के प्रतिष्ठान से 35 किसानों को निर्धारित दर 266 रुपए प्रति बैग के हिसाब से 23.8.05 एवं अभिषेक ब्रदर्स सिहोरा के यहां से 18 कृषकों को यूरिया 8.7.30 डीएपी 3.4.00 निर्धारित दर पर विक्रय कराया निजी प्रतिष्ठान श्री सिद्धि विनायक ट्रेडर्स खितौला, साहू ब्रदर्स गोसलपुर एवं साहू कृषि केंद्र मझगवां की शिकायत पर निरीक्षण में यूरिया डीएपी स्टॉक का सत्यापन मूल्य सूची का प्रदर्शन निर्धारित दर पर यूरिया 266 रुपए प्रति बैग एवं डीएपी 1350 रुपए प्रति बैग विक्रय कराने के निर्देश दिए।

अनियमितता पाए जाने पर लाइसेंस होंगे निरस्त, होगी कड़ी कार्रवाई

निजी उर्वरक विक्रेताओं को सख्त लहजे में यह निर्देश जारी किए गए हैं कि यदि डीएपी और यूरिया के विक्रय में किसी भी तरह की शिकायत सामने आती है तो उनके लाइसेंस तत्काल निरस्त कर दिए जाएंगे साथ ही उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी । शासन द्वारा निर्धारित मूल्य से अधिक दर पर डीएपी और यूरिया के विक्रय की शिकायत किसान वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी को लिखित रूप में मोबाइल नंबर 9926383138 पर कर सकते हैं।
Previous Post Next Post