उपज के नगद भुगतान में व्यापारी ने किसान से काटी 2 फीसद (कमीशन) मुद्दत

उपज के नगद भुगतान में व्यापारी ने किसान से काटी 2 फीसद (कमीशन) मुद्दत


कृषि उपज मंडी में किसान ने की लिखित शिकायत, व्यापारी को नोटिस जारी

सिहोरा 

कृषि उपज मंडी सिहोरा में अपनी उपज बेचने आए किसानों से उपज विक्रय के नगद भुगतान के मुद्दत (कमीशन) काटे जाने का मामला सामने आया है। संबंधित किसान ने मुद्दत काटे जाने के दौरान इसका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया में वायरल कर दिया। गुरुवार को किसान ने मुद्दत काटने जाने की लिखित शिकायत कृषि उपज मंडी सिहोरा में दी। जिसके बाद कृषि उपज मंडी ने संबंधित व्यापारी को नोटिस जारी किया है। 

ये है मामला

ग्राम कुम्हि सतधारा निवासी किसान मनोज कुमार पटेल ने अपनी शिकायत में बताया कि 14 नवंबर 2022 को वह कृषि उपज मंडी सिहोरा में अपनी धान लेकर आया था। 40 क्विंटल 37 किलो धान जय भवानी ट्रेडर्स द्वारा खरीदी गई थी। जिसका भुगतान सम्मानित व्यापारी ने मंडी प्रांगण से ना कर शाम को घर से करने के लिए बुलाया। मेरी उपज की कुल रकम 67417 रुपए थी। संबंधित व्यापारी द्वारा नगद भुगतान के एवज में 2 प्रतिशत मुद्दत कमीशन काटने की जोर जबस्ती करने लगा। मेरे कुल भुगतान से 900 रुपए व्यापारी ने मुद्दत के रूप में काट ली। 

मंडी प्रशासन ने व्यापारी को जारी किया नोटिस

किसान द्वारा व्यापारी की लिखित शिकायत किए जाने के बाद मंडी प्रशासन ने जय भवानी ट्रेडर्स के व्यापारी नरेश सहजवानी को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। नोटिस का जवाब संतोष जनक नहीं होने पर मंडी प्रशासन द्वारा नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।


इनका कहना

किसान द्वारा नकद भुगतान के एवज में व्यापारी द्वारा 2 फीसद मुद्दत काटे जाने की शिकायत पर व्यापारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। व्यापारी द्वारा नोटिस का जवाब दिए जाने के बाद मंडी अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।


आशीष पांडे, एसडीएम एवं भार साधक अधिकारी कृषि उपज मंडी सिहोरा
Previous Post Next Post
Wee News