ठंड के सीजन में नवजात शिशुओं के बचाव की दे रहे जानकारी घर घर पहुंचकर माता पिता को दी जा रही समझाईस

ठंड के सीजन में नवजात शिशुओं
के बचाव की दे रहे जानकारी
घर घर पहुंचकर माता पिता को दी जा रही समझाईस


सिहोरा 


यूं तो ठंड का मौसम अपने साथ हर उम्र के लोगों के लिए कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को लेकर आता है लेकिन ठंड का सबसे ज्यादा असर बच्चों पर पड़ता है। क्योंकि इस ठंड के मौसम में वायरस और बैक्टीरिया बहुत तेजी से बच्चों पर हमला करते हैं। जिस वजह से उन्हें सर्दी-जुकाम, नाक बंद, सांस लेने में तकलीफ, गले में इंफेक्शन, वायरल, डायरिया निमोनिया बुखार जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है।

कर रहे जागरूक

इसलिए बच्चों को सर्दी के मौसम में विशेष ख्याल रखने की जरूरत होती है। इसी कड़ी में शासन के निर्देशानुसार नवजात शिशुओ के माता-पिता को नवजात शिशु की देखभाल करने जागरूक किया जा रहा है। वही ठंड के मौसम में होने वाले संक्रमण से बचाव की जानकारी भी दी जा रही है।
सीएमएचओ डां. संजय मिश्रा के निर्देशन व निगरानी पर नजदीकी स्वास्थ्य अमला एएनएम सुपरवाइजर टीकाकरण प्रभारी आशा कार्यकर्ता आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओ द्वारा घर घर भेंट कर माता-पिता को जागरूक किया जा रहा है


ऐसे करे बचाव

माताओ को समझाया जा रहा है की बच्चों की नियमित स्क्रीनिंग करें खतरे वाले चिन्हों को पहचाने आवश्यकता पड़ने पर तुरंत स्वास्थ्य कर्मियों से संपर्क करें जैसी अनेक प्रकार की सलाह दी जा रही हैं। वही शिशु की गर्भनाल पर कुछ न लगाएं बच्चों को छूने से पहले साबुन से अपने हाथों को अच्छे से धोएं।
मां अपना स्तनपान जारी रखें, शिशु के मुंह से अपने मुंह को दूर रखें जैसी अनेक प्रकार की जानकारियां नवजात शिशुओं के माता पिता को अभिभावकों को बताई जा रही है।

इनका योगदान

इस अभियान में खंड चिकित्सा अधिकारी
डॉ. दीपक गायकवाड सुपरवाइजर इंद्र कुमार उपाध्याय टीकाकरण प्रभारी असगर खान एएनएम ज्योति राजभर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता माया झारिया शकुंनतला ठाकुर सरिता कोरी गोमती दाहिया बर्षा बर्मन शशि दाहिया सुनीता रजक अनीता दाहिया का
सराहनीय योगदान है।
Previous Post Next Post
Wee News