क्रियात्मक अनुसंधान बच्चों की उपस्थिति एवं कौशल विकास में सहायक: रामधन पटेल




विवेक देशमुख
मस्तूरी।शाला में दर्ज बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने एवं कौशल विकास के लिए क्रियात्मक अनुसंधान बच्चों की शैक्षिक समस्याओं का समाधान एवं उपचार के लिए महत्वपूर्ण है। क्रियात्मक अनुसंधान विद्यालय की स्थिति परिस्थिति क्षेत्र वातावरण के आधार पर प्रयोग किया जाता है, इसी कड़ी में प्राथमिक शाला रिस्दा विकासखंड मस्तूरी के नवाचारी शिक्षक रामधन पटेल द्वारा बच्चों की दक्षता विकास एवं अनुपस्थित बच्चों को शाला से जोड़ने, लगातार शाला आने हेतु नए-नए प्रयोग किया जा रहा है
         पिछले सत्र 2021-22 में यह प्रयोग केवल कक्षा पहली के बच्चों पर प्रयोग किया गया था जिससे आशातीत परिणाम मिले,छात्रों की उपस्थित में बढ़ोत्तरी हुई। अच्छे परिणाम के कारण क्रियात्मक अनुसंधान को इस सत्र 2022-23 में पूरे विद्यालय कक्षा पहली से कक्षा पांचवी तक के बच्चों एवं शिक्षकों पर यह प्रयोग किया जा रहा है,
      इस प्रयोग के तहत महीने में ज्यादा उपस्थित बच्चों को उनके माता-पिता बुलाकर पुरस्कार देना मनपसंद खेल खेलना ,छोटी-छोटी उपलब्धि पर बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए पेन पेंसिल चाकलेट आदि देना, ग्राम कोटवार द्वारा मुनादी, माताओं का सम्मेलन ,पालक संपर्क, महापुरुषों की जीवनी से प्रेरणा आदि से प्रेरित किया जा रहा है।
       इसके साथ ही साथ शिक्षकों को भी अच्छी शिक्षा दीक्षा देने कक्षा अनुरूप दक्षता हासिल करने ,शिक्षा को रुचिकर बनाने के लिए शिक्षकों के सम्मान हेतु पुरस्कार रखा गया है, जिससे शिक्षक पढ़ने लिखने सीखने के लिए अच्छे वातावरण तैयार कर बच्चों की शाला की ओर आकर्षित कर सकें।
इस कार्य के लिए नवाचारी प्रयोगकर्ता शिक्षक रामधन पटेल एवं शिक्षक विश्वकांत सिंह ,चंद्र कुमार खांडे तथा अन्य शिक्षक साथीगण ,डेटा एवं तथ्य लिखित मौखिक संकलन करने में साथ दे रहे हैं,प्रधान पाठक श्रीमती वृन्दावासी राज एवम शैक्षिक समन्वयक सुचित्र सिंह ने इस कार्य के लिये सराहना की है।
  क्रियात्मक अनुसंधान का प्रयोग व्यापक स्तर पर किया जा रहा है जिसमें एस.एम.सी. के सदस्य, पालक, गांव के जनप्रतिनिधि ग्रामीणों का सहयोग लिया जा रहा है, शिक्षक रामधन पटेल द्वारा इस तरह से बिना खर्च या कम खर्च पर अनेक नवाचार प्रयोग विधि प्रविधि का उपयोग लगातार किया जाता रहा है इसका लाभ बच्चे को मिल रहा है,इस प्रयोग से बच्चों का सर्वांगीण विकास हो रहा है।
Previous Post Next Post
Wee News