दिनारी खम्हरिया केंद्र में धान खरीदी में आई तेजी किसानों को नहीं करना पड रहा इंतजार

दिनारी खम्हरिया केंद्र में धान खरीदी में आई तेजी किसानों को नहीं करना पड रहा इंतजार


सिहोरा

जबलपुर जिले में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी ने अब जोर पकड लिया है। किसानों ने अपनी उपज बेचने के लिये आपपास ही वेयर हाउस में स्लॉट बुक कर रखे हे जिससे किसानों को कम समय में अपनी उपज बेचकर घर आ रहे है।

सिहोरा क्षेत्र हो या मझौली सभी जगह निगरानी समितयों द्वारा समय समय पर वेयर हाउसों में पहुँचकर किसानों से चर्चा कर रहे है। पत्रकारों की टीम दिनारी खम्हरिया के शुक्ला एग्रो वेयर हाउसिंग में जाकर किसानों से चर्चा की तो ग्राम बरगी, दिनारी खम्हरिया के किसान रवि शंकर तिवारी, विजय पटेल, टीकाराम राजपाल, सुखदेव झारिया, संदीप मिश्रा, रामकृष्ण परौहा, नितिन पाण्डे, शारदा सेन एवं गुलाब पटेल ने बताया कि मैं सरकार को धन्यवाद देना चाहता हूँ कि नजदीकी वेयर हाउस में तौल शुरू होने से एक से दो दिनों में उपज की तौल हो जाती है और करीब एक हफ्ते में पेमेंट भी खाते में आ जाता है। जबकि विगत वर्षों में जब धान खरीदी होती थी तो करीब 10 से 15 दिनों में तौल हो पाती थी जिससे ठंड में काफी परेशानियों का सामना करना पडता था। शुक्ला एग्रो वेयर हाउस में पानी, बैठने के लिये कुर्सी तथा दिनारी खम्हरिया सरपंच द्वारा कुछ किसानों को उपज पलटने के लिये तिरपाल तक की व्यवस्था कर रखी है। जिसकी किसानों ने खुशी जाहिर और कहा कि अन्य वेयर हाउस में ऐसी व्यवस्था दिखने नहीं मिल रही है।


वेयर हाऊस में क्षमता से अधिक उपज पहुँची खरीदी प्रभारी मुकेश तिवारी ने बताया कि शुक्ला एग्रो वेयर हाऊसिंग में 80 हजार किव्टल की क्षमता है जिसमें अभी तक लगभग 15 हजार किवंटल धान की तौल की जा चुकी है जिसे स्ट्रैक किया जा चुका है तथा करीब 90 किसानों के खाते में रााशि पहुँच चुकी है। वही जिन किसानों की फसल में कचरा पाया गया जिसे ग्रेडर ने रिजेक्ट किया है और वे अपनी उपज यहां से उठाने तैयार नहीं है जिसकी जानकारी उन किसान को दी गई है। किसानों को वेयर हाऊस मालिक द्वारा थ्रेसर की व्यवस्था की गई जिससे वे अपनी उपज को उडाकर फिर वेयर हाऊस के अंदर ला रहे है। कुछ किसानों को जरूर स्लॉट बुकिंग में सर्वर की वजय से समस्याओं का सामना करना पडा जिसे ठीक कर लिया गया। करीब दो हफ्तों में दिये गये टारगेट को पूरा किया जा सकता है।
Previous Post Next Post
Wee News