प्रेस क्लब की रचनात्मक पहल ; कवि-गोष्ठी में तनवीर, खुर्शीद, देवेन्द्र, सुधीर और दलजीत ने किया कविता पाठ...



बिलासपुर प्रेस क्लब ने एक रचनात्मक पहल की शुरुआत करते हुए समाचार-विचार, साहित्यिक-सांस्कृतिक व विविध विषयों को लेकर "न्यूज एंड व्यूज़" शृंखला आरम्भ की है। इस शृंखला की पहली कड़ी के तहत गुरुवार, 29 दिसंबर को प्रेस क्लब में एक आत्मीय कवि-गोष्ठी का कार्यक्रम रखा गया।
कार्यक्रम में तनवीर हसन(गुवाहाटी), खुर्शीद हयात (पटना), डॉo सुधीर सक्सेना (भोपाल), डॉo देवेंद्र (केन्द्रीय विवि. बिलासपुर) तथा दलजीत सिंह कालरा (बिलासपुर) अपनी-अपनी कविताओं के साथ रूबरू हुए।


कार्यक्रम के आरम्भ में प्रेस क्लब अध्यक्ष वीरेंद्र गहवई ने डॉ देवेंद्र का शॉल, श्रीफल और स्मृति-चिन्ह से सम्मान किया। गुरु घासीदास केन्द्रीय विश्वविद्यालय के हिन्दी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ देवेन्द्र शुक्रवार को सेवानिवृत्त होने जा रहे हैं। उन्होंने चुटीले अंदाज़ में अपनी सेवा-निवृति को मुक्ति-दिवस बताया। उन्होंने प्रेस क्लब में अपनी रचना का पाठ भी किया।  
कवि-गोष्ठी के लिए विशेष तौर पर गुवाहाटी से बिलासपुर पहुंचे रेलवे के प्रशासनिक अधिकारी और कवि-ह्रदय तनवीर हसन ने शहर से लगाव को दर्शाते हुए एक से बढ़कर एक कविताएँ सुनाकर खूब वाहवाही बटोरी। भोपाल से आए साहित्यकारिता के महत्वपूर्ण हस्ताक्षर डॉ सुधीर सक्सेना ने भी बिलासपुर शहर से अपने प्रेम का इजहार करते हुए अनेक कविताओं सुनाई। पटना से पधारे उर्दू और हिन्दी के जाने-माने शायर-कवि और कथाकार खुर्शीद हयात ने विभिन्न विषयों पर अपनी कविताओं के माध्यम से श्रोताओं का ध्यान खींचा। बिलासपुर के दलजीत सिंह कालरा ने अपनी कविता की शुरुआत अरपा नदी से की। उन्होंने अरपा नदी के जरिये अपने मन की पीड़ा और भावों को व्यक्त किया।  
कवि-गोष्ठी और विचार-विमर्श कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रेस क्लब अध्यक्ष वीरेंद्र गहवई ने की . उन्होंने कहा कि प्रेस क्लब ने सामाजिक-सांस्कृतिक-साहित्यिक और समकालीन विषयों को लेकर एक नई परंपरा की शुरुआत की है जिसे आगे भी बरक़रार रखा जायेगा।  
 कार्यक्रम में आमंत्रित कवि-गण सर्वश्री तनवीर हसन, खुर्शीद हयात,सुधीर सक्सेना और दलजीत सिंह कालरा का शॉल-श्रीफल और स्मृति-चिन्ह देकर सम्मान किया गया। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ पत्रकार राजेश दुआ ने किया। आभार प्रदर्शन प्रेस क्लब के सचिव इरशाद अली ने किया। इस मौके पर प्रेस क्लब के उपाध्यक्ष विनीत चौहान, कोषाध्यक्ष जितेंद सिंह ठाकुर, पूर्व अध्यक्ष तिलक राज सलूजा, सतीश जायसवाल, सईद खान, ज्ञान अवस्थी, रमण किरण, अनूप पाठक, विशाल झा, रामकुमार तिवारी, श्रीमती रश्मि गौतम, द्वारिका प्रसाद अग्रवाल, राजेंद्र मौर्य, डॉ प्रेम कुमार, श्रीमती सत्यभामा अवस्थी, सुमित शर्मा के अलावा विभिन्न अखबार व न्यूज चैनल से जुड़े पत्रकार, शहर के साहित्यिक-सांस्कृतिक व सामाजिक संगठनों से अनेक गणमान्य लोग मौजूद थे .
Previous Post Next Post
Wee News