तुलाई के बाद सिस्टम में नहीं चढ़ रही धान, किसानों में भारी आक्रोश

तुलाई के बाद सिस्टम में नहीं चढ़ रही धान, किसानों में भारी आक्रोश


सिहोरा और मझौली तहसील के 300 से अधिक किसान परेशान, 100 से अधिक किसानों का नहीं हुआ भुगतान

ब्लॉक कांग्रेस कमेटी पोंडा के संयोजन में कलेक्टर के नाम सिहोरा  एसडीएम को सौंपा ज्ञापन


सिहोरा

समर्थन मूल्य पर धान की सरकारी खरीदी किसानों के लिए गले की हड्डी बन गई है। सिहोरा और मझौली तहसील में 20 से अधिक समितियों में किसानों ने अपनी धान स्लॉट बुक करने के बाद तुलवा तो दी, लेकिन अब उन किसानों का रकबा असत्यापित ( धान सिस्टम में चढ़ नही रही) कर दिया गया। जिसको लेकर किसानों में भारी आक्रोश देखा जा रहा है। किसान अपनी समस्या को लेकर अधिकारी के पास पहुंचते हैं तो उन्हें टका सा जवाब दे दिया जाता है कि सारा काम भोपाल से हो रहा।  ब्लॉक कांग्रेस कमेटी पोंडा के नेतृत्व में सैकड़ों किसानों ने शुक्रवार को सिहोरा एसडीएम  आशीष पांडे को कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपा। जिला पंचायत सदस्य प्रदीप पटेल ने चेतावनी दी कि दो दिवस के भीतर किसानों की समस्याओं का निराकरण नहीं हुआ तो सोमवार से सिहोरा बस स्टैंड में अनिश्चितकालीन धरना दिया जाएगा।



ब्लॉक कांग्रेस कमेटी पोंडा के अध्यक्ष बहादुर पटेल, प्रदीप पटेल जिला पंचायत सदस्य, बहादुर पटेल, रामगोपाल पटेल ,राजेश चौबे,गोलू तिवारी,रवि पटेल,अनिल पटेल,छोटे पटेल, मूलचंद पटेल, अस्सु बर्मन, ब्रजेन्द्र पटेल,रिंकू पटेल,शमशेर खान, सतीश पटेल, महेश पटेल, बृज पटेल ने सिहोरा एसडीएम को कलेक्टर के नाम सौंपा ज्ञापन में बताया कि  सिहोरा-मझौली तहसील के किसानों ने जैसे-तैसे स्लॉट बुकिंग के बाद अपनी धान संबंधित खरीदी केंद्रों (वेयर हाउस) में तुलवा ली, लेकिन तुलाई के बाद किसान ई उपार्जन सिस्टम में "किसान को खरीदी के लिए रोका गया है" संदेश आने लगता है। जिसको लेकर किसान भारी परेशान है। यह स्थिति पूरे सिहोरा-मझौली ब्लाक में बनी हुई है।

करीब सवा सौ से अधिक किसानों का भुगतान रुका

किसानों की समस्याएं यहीं तक नहीं रुकी है। दिसंबर माह की शुरुआत में जिन भी किसानों ने अपनी धान केंद्रों में विक्रय की उसका भुगतान अभी तक उनके खातों में नहीं आया है। ऐसे किसानों की संख्या करीब सवा सौ से अधिक बताई जा रही है। भुगतान खाते में नहीं आने के कारण किसानों को आर्थिक और मानसिक परेशानियों से गुजरना पड़ रहा है।
Previous Post Next Post
Wee News