छात्र- छात्राओं की थाली से गायब हुई दाल मीनू के मुताबिक स्कूलों में बच्चों को नहीं दिया जा रहा मध्यान्ह भोजन

छात्र- छात्राओं की थाली से गायब हुई "दाल"

मीनू के मुताबिक स्कूलों में बच्चों को नहीं दिया जा रहा मध्यान्ह भोजन


शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिहोरा का मामला

सिहोरा

प्राथमिक और माध्यमिक शालाओं में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं को दिए जाने वाला मध्यान्ह भोजन मीनू के हिसाब से नहीं दिया जा रहा है। ताजा मामला सिहोरा के वार्ड नंबर 11 स्थित शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का है। मध्यान्ह भोजन के मीनू के मुताबिक शुक्रवार को छात्र-छात्राओं को रोटी के साथ मूंग की दाल और सूखे मटर या चने की सब्जी परोसा जाना था, लेकिन छात्र छात्राओं की थाली से दाल गायब थी।

 
मौके पर मध्यान भोजन परोस रही महिलाओं से जब संबंधित मध्यान्ह भोजन वितरण करने वाले समूह का नाम पूछा गया तो महिलाओं को समूह का नाम तक मालूम नहीं था। उन्होंने बताया कि हम 1000 रुपए में नौकरी कर रहे हैं। हमें जो समूह के लोग भोजन बनाने के लिए कहते हैं वैसा ही भोजन हम बनाकर बच्चों को वितरित कर देते हैं।

किचन में संचालित हो रही किराना दुकान


बच्चों को भोजन बनाने के लिए बनाई गई किचन शेड में किराना दुकान संचालित हो रही थी। वही समूह बच्चों को खाना तो अच्छा नहीं परोस पा रहे, लोकलुभावन कुरकुरे चिप्स होंगे आखिर किसकी परमिशन से बेचे जा रहे हैं। जहां सरकार बच्चों को बेहतर पोषण आहार देने की कोशिश कर रही है। निजी समूह मनमानी कर के बच्चों को बीमार करने वाली खाद्य सामग्री परोस रहे हैं।


नगरपालिका के अधिकांश स्कूलों में नहीं होता मीनू का पालन

नगर पालिका सिहोरा के अधिकतर स्कूलों में भोजन वितरण करने वाले समूह मनमानी कर रहे हैं। अधिकतर समूह घर से ही खाना बनाकर लेकर आते हैं जबकि स्कूलों में बकायदा इसके लिए किचन सेट बनाई गई है। वहीं शिक्षा विभाग, नगरपालिका के जिम्मेदार अधिकारी, और स्कूल का स्टाफ बच्चों को परोसे जाने वाले भोजन की जांच करते हैं और ना ही समूह की।

इनका कहना

मध्यान भोजन में जो मीनू निर्धारित है उसके मुताबिक ही समूह को बच्चों को भोजन वितरित करना है। बच्चों को मीनू के मुताबिक भोजन वितरण न करते हुए लापरवाही बरतने वाले समूह को नोटिस जारी किया जाएगा। बच्चों के साथ भोजन वितरण में खिलवाड़  नहीं चलेगा समूह के ऊपर कार्रवाई की जाएगी।

आशीष पांडे, एसडीएम सिहोरा
Previous Post Next Post
Wee News