अपनों को उपकृत करने सड़क किनारे बनने लगी दुकान ! मामला जनपद पंचायत सिहोरा की ग्राम पंचायत गांधीग्राम का, जिम्मेदार अनजान

अपनों को उपकृत करने सड़क किनारे बनने लगी दुकान !
मामला जनपद पंचायत सिहोरा की ग्राम पंचायत गांधीग्राम का, जिम्मेदार अनजान 
अवैधानिक ढंग से हो रहा निर्माण



सिहोरा

जनपद पंचायत सिहोरा के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत गांधीग्राम में ठीक मुख्य बस स्टैंड के पास संचालित एकीकृत माध्यमिक शाला की बाउंड्री का निर्माण चल रहा है। ठीक बाउंड्री से सटाकर पुराने राष्ट्रीय राजमार्ग से नाम मात्र की दूरी छोड़कर ग्राम पंचायत द्वारा नियमों को ताक में रखकर शासकीय राशि से पक्की दुकाने बनाई जा रही हैं। गांव में चर्चा का माहौल है की पंचायत प्रतिनिधियों द्वारा सड़क की भूमि पर अतिक्रमण कर अपने चहेतों को उपकृत करने के लिए शासकीय राशि से अवैधानिक काम किया जा रहा है। ये दुकानें पंचायत प्रतिनिधियों के खास लोगो को पहले से योजनाबद्ध तरीके से आवंटित करने का गुपचुप कार्यवाही कर ली गई है। जहां एक ओर शासन प्रशासन द्वारा सड़क किनारे से अवैध अतिक्रमण को हटाने के लिए निरंतर कार्रवाई जारी है
वही सड़क किनारे नियमों के विपरीत इन दुकानों के निर्माण से जहां एक और मुख्य बस स्टैंड में जाम की स्थिति निर्मित होगी वही खतरे का भी अंदेशा हमेशा बना रहेगा। ज्ञात हो की पूर्व में भी यहां पर स्थित चाय पान की दुकानों के कारण बड़ी-बड़ी सड़क दुर्घटना घटित हो चुकी हैं। फिर भी सड़क के किनारे गलत तरीके से पक्की दुकानों का निर्माण क्यों किया जा रहा है।  यह लोगों की समझ से परे है। लोगों का कहना है की जब भी सड़क चौड़ी होगी या सड़क किनारे जमे अतिक्रमण को हटाने की कार्रवाई होगी तो यह दुकानें निश्चित रूप से टूट जावेगी। 


पीडब्ल्यूडी विभाग ने ठोंका दावा, शासन की राशि का दुरुपयोग

यह जानकारी भी सामने आई है कि संबंधित सड़क पर लोक निर्माण विभाग सिहोरा ने अपना दावा ठोका है। लोक निर्माण विभाग का कहना है कि यह रोड लोक निर्माण विभाग के अधीन है ऐसे में यहां पर ग्राम पंचायत द्वारा दुकाने नहीं निकाली जा सकती। यदि दुकानें बनकर तैयार हो जाती है तो पीडब्ल्यूडी विभाग इस पर अपना दावा ठोकेगा। वहीं दूसरी बात यह है कि जब यह सड़क और इससे लगी जमीन ग्राम पंचायत के अधीन नहीं थी तो ग्राम पंचायत में यहां पर दुकानें किसकी परमिशन से बनवाना शुरू कर दिया। ग्राम पंचायत द्वारा बनवाई जा रही दुकानों से शासन को भी लंबा चूना लग रहा है आखिर इसकी भरपाई कौन करेगा। 


क्या कहते हैं जिम्मेदार

ग्राम पंचायत गांधीग्राम में एकीकृत माध्यमिक शाला के बाजू में बाउंड्री वाल से सटकर दुकाने निकलवाने के मामले में लोक निर्माण विभाग ने दावा ठोका है। इसको लेकर जनपद पंचायत सिहोरा में आपत्ति दर्ज करवाई गई है। जिसके बाद दुकानों के निर्माण कार्य पर रोक लगा दी गई है। 


आशा देवी पटले, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत सिहोरा
Previous Post Next Post
Wee News