धान की उपज कंप्यूटर में चढवाने अन्नदाता परेशान

धान की उपज कंप्यूटर में चढवाने अन्नदाता परेशान
बेपरवाह बने जिम्मेदार : पिछले एक पखवाड़े से बनी है समस्या, भगवान भरोसे खरीदी प्रक्रिया




सिहोरा 

सिहोरा तहसील के अंतगर्त गोसलपुर के निकटवर्ती खजुरी ग्राम में सत्यम शिवम वेयरहाउस में बेला सोसाइटी के धान उपार्जन केंद्र की खरीदी
वैन गंगा फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी द्वारा खरीदी की जा रही थी।
उक्त कंपनी के संचालक व वेयरहाउस संचालक की मिलीभगत से अमानक स्तर की धान तुलने की शिकायत पर सिहोरा तहसीलदार राकेश चौरसिया ने बड़ी मात्रा में अमानक स्तर की धान खरीदी प्रांगण में पाए जाने पर उक्त सभी के खिलाफ धोखाधड़ी व अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज कराया था।
उक्त कार्रवाई के बाद पिछले एक पखवाडे से उक्त खरीदी केंद्र बेराजा की फौज की तरह संचालित हो रहा था। किसानों द्वारा बड़ी मात्रा में अपनी धान की उपज भी तुलवा दी गई, परंतु कंप्यूटर में खरीदी कंपनी का नाम प्रदर्शित न होने के कारण किसानों की उपज कंप्यूटर में नहीं चढ पा रही है। जिससे उन्हें कंप्यूटर जनित रसीद भी नहीं मिल पा रही और धान न चढ़ने के कारण भुगतान के लिए किसानों को बेवजह परेशान होना पड़ रहा है। किसान अपनी खेती बाड़ी का काम छोड़कर कंप्यूटर ऑपरेटर व खरीदी प्रभारियों के चक्कर लगा रहा है। वहीं अनेक किसानों ने किसान हेल्पलाइन नंबर, सीएम हेल्पलाइन नंबर तहसील के प्रशासनिक अधिकारियों को भी शिकायत से अवगत करा चुके है। परंतु हालात जस के तस बने हुए हैं। क्षेत्रीय किसान विवेक तिवारी ने बताया की धान की उपज न चढ़ने के कारण किसानों को बेहद परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। किसानों ने इस दिशा में जबलपुर कलेक्टर से ध्यान देने की मांग की है।

इनका कहना 

किसानों की इस समस्या के निराकरण हेतु कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी को आदेशित किया गया है।

आशीष पांडेय, एसडीएम सिहोरा
Previous Post Next Post
Wee News