मस्तूरी के इटवा पाली से लूटी गई प्राचीन भवर गणेश की मूर्ति बरामद,ssp माथुर ने किया खुलासा


मस्तूरी इटवा पाली में ऐतिहासिक और दुर्लभ भंवर गणेश की काले ग्रेनाइट मूर्ति लूटने वाले आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। 3 महीने पहले इन बदमाशों ने मिलकर पहले तो पुजारी को बंधक बनाया था। इसके बाद मंदिर के अंदर से मूर्ति तोड़ ले गए थे। अब पुलिस ने इन्हें ग्राहक बनकर दबोचा लिया है। पुलिस ने इस केस में 4 लोगों को गिरफ्तार किया है। मामला मस्तूरी थाना क्षेत्र का है।

25-26 अगस्त को ईटवापाली गांव में चोरों ने इस घटना को अंजाम दिया था। बदमाशों ने पुजारी महेश केवट को पहले पीटा था। इसके बाद उसके हाथ पैर बांध दिए थे और मूर्ति लेकर फरार हो गए थे। तब से पुलिस इस केस में जांच कर रही थी। मगर पुलिस को कुछ पता नहीं चल पा रहा था। पुलिस ने आरोपियों का पता बताने वालों के लिए इनाम की भी घोषणा की थी।



4 करोड़ में बेचने की फिराक में थे

उधर, कुछ दिन पहले पुलिस को पता चला कि ग्राम चौहा के दो लड़के काले पत्थर के एक टुकड़े का सैंपल लेकर उसे मुर्ति का बताकर चार करोड़ में बेचने के लिए ग्राहक तलाश कर रहे हैं। ऐसे में पुलिस ने ये तय कि वहां पुलिस की टीम को ही ग्राहक बनाकर भेजा जाएगा। इसके बाद क्राइम ब्रांच प्रभारी हरविन्दर सिंह अपनी टीम के साथ उन युवकों के पास पहुंचे और अपने आप को उत्तर प्रदेश का व्यापारी बताया। कहा कि हम 2 करोड़ रुपए में ये खरीद लेंगे।

हरविंदर ने उसी समय ये शर्त थी कि पहले वो लोग मूर्ति देखेंगे। उसके बाद ही मूर्ति लेंगे। जिसके बाद आरोपी युवराज टंडन ने अपने दोस्त मोहताब सुमन को फोन लगाया और मूर्ति लाने कहा था। बताया गया कि मोहताब जैसे ही मूर्ति लेकर आया। वहां मौजूद पुलिस की टीम ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया।

खंडित होने के कारण कोई नहीं ले रहा था इसके बाद इनसे पूछताछ की गई। तब इन्होंने अपना अपराध भी कबूल कर लिया। इन्होंने बताया कि हमने लालच में आकर ऐसा किया था। मगर तोड़ने के वक्त मूर्ति खंडित हो गई थी। जिसके कारण मूर्ति के टुकड़े कोई ले नहीं रहा था। ये भी बताया गया कि दोनों आरोपियों ने अतुल भार्गव और सुमीर राय के साथ इस वारदात को अंजाम दिया था।

एक आरोपी फरार

पुलिस ने दोनों की निशानदेही पर सुमीर राय को गिरफ्तार कर लिया है। लेकिन अतुल भार्गव फरार है। जिसकी तलाश जारी है। पुलिस ने इन आरोपियों से चार टुकड़ों में भगवान गणेश की खंडित मूर्ति, 31 टुकड़ों में 2 चांदी के मुकुट के टुकड़े, एक पिस्टल और 2 बाइक बरामद की है।
Previous Post Next Post
Wee News