बिजली के खंभों से शार्ट सर्किट से पान बरेजों में लगी आग धान की फसल राख

बिजली के खंभों से शार्ट सर्किट से पान बरेजों में लगी आग धान की फसल राख
लगभग 125 पारी पान की फसल जलने से 2लाख रूपये का नुकसान



सिहोरा 

 शुक्रवार शाम के समय गांधीग्राम के उमरहाई स्थित पान वरेजो में बिजली के खंभों के तारों के टकराने से सार्क सर्किट के दौरान निकली चिंगारी से पान बरेजों  में आग लग गई देखते ही देखते आग पान बरेजों की ओर फैलने लगी आग की लपटों को देखकर पान  बरेजों मैं काम कर रहे किसान वा बस्ती के लोग आग बुझाने के लिए दौड़ पड़े लोग तमाम प्रयास करते रहे किंतु इसके बाद भी आग की लपटों से लगभग 125 पान बरेजे पान की फसलों सहित राख के ढेर हो गए।
उपरोक्त संबंध में प्राप्त जानकारी के अनुसार गांधीग्राम के उमर हाई स्थित पान  बरेजों के पास विद्युत पोल लगे हुए हैं जिनके तार आपस में टकरा जाने से चिंगारी निकली जिससे हर चिंगारी पान मरीजों के अंदर जाकर गिरी घास फूस बांस बल्लियो से निर्मित पान बरेजों में जल्दी आग लग गई और देखते ही देखते आग चारों तरफ फैल गई।


इनके जले पान बरेजे

पान बरेजों वा पान की पारियों लगी पान फसल में राजू चौरसिया 70 पारी, आनंद चौरसिया 25 पारी, दिनेश चौरसिया 25 पारियों में लगी अनुमानित 2 लाख रूपये की फसल का नुकसान हुआ है। पटवारी सुखचैन पटेल ने सूचना पर जले हुए पान बरेजो में पहुंचकर प्रभावित फसल वा किसान की कार्यवाही कर वरिष्ठ कार्यालय को दिया है।

आग से पान की बेलें पूरी सूख गई

 सार्क  सर्किट की वजह से लगी आग इतनी तेज थी की पान की पारियों में पान की बेलें सूख गई और इनमें लगे पान कागज की तरह जलकर राख हो गए।पान बरेजों में पान की फसल की सिंचाई के लिए स्थित कुइयों से पानी ला लाकर आग को बुझाया जा सका है।
एकमात्र आय का स्रोत

प्राप्त जानकारी के अनुसार मृतक के परिवार का परिवार के पालन-पोषण का एकमात्र जरिया पान बरेजे बनाकर पान की खेती करना था।परिवार का एकमात्र कमाने वाले  पान कृषक कि परिवार पर अब रोजी-रोटी का संकट आन पड़ा है।
Previous Post Next Post
Wee News